मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

12 अगस्त 2011

डीयू की नौवीं कट-ऑफ जारी, दाखिले आज से

ओबीसी की खाली सीटों पर एक बार फिर से शुरू हुई दाखिला प्रक्रिया के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन ने गुरुवार देर रात नौवीं कटऑफ लिस्ट जारी कर दी है। आठवीं के मुकाबले नौवीं कटऑफ में जहां अवसर कम हुए हैं वहीं राहत के मोर्चे पर यह बेहतर रही है। कॉलेजों ने सीटें न भरने की सूरत में विश्वविद्यालय की ओर से मिली 10 फीसदी व उससे अधिक की गिरावट की सहूलियत का लाभ उठाया है।

विश्वविद्यालय रजिस्ट्रार के अनुसार नौवीं कटऑफ के तहत ओबीसी उम्मीदवारों के दाखिले 12, 13 व 16 अगस्त को होंगे। इसके बाद कॉलेजों को अपने यहां बची हुई सीटों का ब्योरा भेजना होगा। नौवीं कटऑफ की बात करें तो आर्ट्स-कॉमर्स में दयाल सिंह कॉलेज में ईकोनॉमिक्स ऑनर्स में 10 फीसदी की गिरावट हुई है, जबकि भारती कॉलेज में बीकॉम ऑनर्स में 8.5 फीसदी की कमी आई है। साइंस पाठच्यक्रमों में यहां भी कई पाठच्यक्रमों में फिर से दाखिले के रास्ते खुले हैं(दैनिक भास्कर,दिल्ली,12.8.11)।

नई दुनिया की रिपोर्टः
दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजों में दाखिले के लिए ओबीसी नौवीं लिस्ट गुヒवार की देर रात जारी कर दी गई। कॉलेजों में दस फीसदी का बैरियर खत्म करके दाखिला देने के लिए दरवाजा तो खोला गया पर छात्र कम ही आ रहे हैं। इस कारण से ज्यादातर कॉलेजों में आर्ट्स और कॉमर्स में विभिन्न कोर्स में अब भी सीटें खाली हैं। नौवीं लिस्ट के आधार पर इच्छुक छात्र १६ अगस्त तक दाखिला ले सकते हैं।

आचार्य नरेन्द्रदेव कॉलेज में बीकॉम आनर्स में आठवीं लिस्ट से पहले १२ सीटें खाली थीं। लेकिन कट ऑफ नीचे गिराने के बाद दो दिन के अंदर दो छात्र आए। १० सीटें अब भी खाली हैं। प्राचार्य सावित्री सिंह ने बताया कि इस कोर्स में छात्र आ ही नहीं रहे हैं जबकि कट ऑफ ६८-७१ फीसदी कर दिया गया है। राजधानी कॉलेज ने अपने यहां बीकॉम आनर्स में ओबीसी के लिए क्रमश ७० और अर्थशास्त्र आनर्स के लिए ६८ फीसदी कर दिया लेकिन सीटें भर नहीं पाई। लिहाजा एक और लिस्ट जारी की गई। सत्यवती कॉलेज सांध्य के प्राचार्य सतेन्दर जोशी कहते हैं, पहले करीब ३० दाखिले हुए थे। कॉलेज में बीए प्रोग्राम में १२, बीकॉम आनर्स में १५ और अंग्रेजी आनर्स में अब भी सीटें खाली हैं। सीवीएस, भारती, कमला नेहरू, कालिन्दी, जानकी देवी, हिन्दू, केएमसी, वेंकटेश्वर, मोतीलाल नेहरू, पीजीडीएवी, भगिनी निवेदिता और आत्माराम सनातन धर्म आदि ज्यादातर कॉलेजों में आर्ट्स के विभिन्न कोर्स और कॉमर्स में ओबीसी की सीटें खाली हैं। प्रशासन ने सामान्य वर्ग की आखिरी कट ऑफ से कहीं कहीं १० फीसदी का अंतर खत्म कट ऑफ को एक दम नीचे कर दिया है पर इक्के दुक्के छात्र ही दाखिले के लिए आ रहे हैं। नौंवी लिस्ट में दाखिले के लिए तीन दिन का मौका दिया गया है। छात्र १२, १३ और १६ अगस्त तक दाखिला ले सकते हैं। इसके बाद भी सीटें खाली रहीं तो प्रशासन इस पर विचार विमर्श करेगा। साइंस के कोर्स में ओबीसी वर्ग के छात्रों के लिए दाखिले के मौके काफी कम हैं। कॉलेजों में ज्यादा सीटों पर दाखिले होने के कारण लिस्ट जारी नहीं की गई है। हालांकि हंसराज, हिन्दू और वेंकटेश्वर कॉलेज में दाखिले के अब भी मौके हैं। यहां ज्यादातर कोर्स में सीटें खाली है। प्रशासन ने यह भी स्पष्ट किया है कि इन सीटों को सामान्य वर्ग से नहीं भरा जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।