मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

27 अगस्त 2011

अजमेरःरीजनल कॉलेज में रैगिंग, चार छात्र निष्कासित

शहर के प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान रीजनल कॉलेज में सीनियर छात्रों द्वारा एक जूनियर की रैंगिंग ले ली गई। रैगिंग के आरोपी छात्रों ने जूनियर को न केवल धूप में खड़ा कर दिया बल्कि उसके रोने पर उसे चुप कराने के लिए उससे मारपीट भी की।
कॉलेज प्रशासन ने कड़ा कदम उठाते हुए रैगिंग के आरोपी चारों छात्रों को देर रात कॉलेज सहित हॉस्टल से निष्कासित कर दिया। शनिवार को आरोपी छात्रों के संबंध में आगे की कार्रवाई करने पर निर्णय किया जाएगा।
प्रिंसीपल ने शिनाख्त कराई

कॉलेज में रैगिंग की सूचना मिलते ही प्राचार्य केवी रथ पीड़ित छात्र के पास पहुंचे, जहां उन्होंने उससे पूरे मामले की जानकारी ली। इसके बाद रथ ने रैगिंग के आरोपी चारों छात्रों को मौके पर बुलाकर पीड़ित छात्र से उनकी शिनाख्त कराई।
जूनियर छात्रों में सीनियर छात्रों के खिलाफ रोष व्याप्त हो गया। पीड़ित छात्र ने कॉलेज प्राचार्य को उसे आरोपी छात्रों द्वारा बुरी तरह पीटने की जानकारी दी। सूत्रों के अनुसार आरोपी छात्र इससे पूर्व भी कॉलेज में में कई बार मारपीट कर चुके हैं।
बैठक बुलाई दहशतजदा पीड़ित छात्र द्वारा प्राचार्य को मामले की जानकारी देने के दौरान कॉलेज छोड़कर जाने की इच्छा जताते ही कॉलेज प्रशासन सकते में आ गया। मामले की गंभीरता को भांपते हुए शुक्रवार शाम को प्राचार्य ने रैगिंग के मामले को लेकर कॉलेज के प्रोक्टोरियल बोर्ड की आपात बैठक बुलाई।
जिसमें प्रिंसीपल सहित चीफ वार्डन, स्टूडेंट डीन, सभी छात्रावासों के वार्डन, शारीरिक शिक्षक और सभी विभागों के विभागाध्यक्ष मौजूद थे। देर रात तक चली बोर्ड बैठक में चारों आरोपी छात्रों को हॉस्टल सहित कॉलेज से निष्कासित करने का सर्वसम्मत निर्णय किया गया।
प्राचार्य रथ से संपर्क किए जाने पर उन्होंने कॉलेज में रैगिंग होने की पुष्टि करते हुए मामले में आगे कार्रवाई करने के लिए शनिवार को निर्णय लेने की जानकारी दी। हालांकि उनका कहना था कि ऐसा किए जाते समय आरोपी छात्रों के भविष्य को भी देखेंगे।
कॉलेज में बीएड प्रथम वर्ष के छात्र के साथ चार छात्रों ने मारपीट की है। घटना की जानकारी मिलने के बाद बोर्ड की बैठक में चारों छात्रों को निष्कासित करने का निर्णय किया गया है। शनिवार को मामले में आगे की कार्रवाई की जाएगी।"" प्रो. केवी रथ, प्राचार्य रीजनल कॉलेज अजमेर
धूप में खड़ा किया, रोने पर पीटा
जानकारी के अनुसार रीजनल कॉलेज में बीएड प्रथम वर्ष के एक छात्र को हॉस्टल में रहने वाले बीएससी-बीएड (द्वितीय वर्ष) के तिलक हॉस्टल के छात्र कमल किशोर, लक्ष्मण, सुनील कुमार और वरुण ने शुक्रवार सायं करीब 4 बजे हॉस्टल के पास रोक लिया। चारों सीनियर छात्रों ने जूनियर छात्र को दोपहर काफी देर तक धूप में खड़ा रख कर प्रताड़ित किया।
काफी देर परेशान होने के बाद पीड़ित छात्र जब रोने लगा तो उसे चुप कराने के लिए सीनियर्स ने उसे पीटना शुरू कर दिया। पीड़ित छात्र के साथ आरोपी चारों छात्र बुरी तरह से मारपीट कर मौके से भाग छूटे। घटना से पूरे कॉलेज में सनसनी फैल गई। जूनियर्स ने सीनियर्स के खिलाफ गुस्सा भी जताया(दैनिक भास्कर,अजमेर,27.8.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।