मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

11 अगस्त 2011

इंटरनेट जर्नलिज़्म में करिअर

इंटरनेट जर्नलिज्म को अक्सर आने वाले समय की पत्रकारिता भी कहा जाता है। इंटरनेट जर्नलिज्म एक बिल्कुल नई विधा है। इंटरनेट मीडिया के लिए ‘न्यू मीडिया’ शब्द का प्रयोग किया जाता है। आज देश-विदेश के अखबार, टीवी न्यूज चैनल और यहां तक कि रेडियो चैनलों की भी अपनी वेबसाइट होती है। मीडिया दफ्तरों में लोग अक्सर कहते मिलते हैं कि आने वाला समय तो ऑनलाइन जर्नलिज्म का ही है। भविष्य का मीडिया होने के नाते इसमें संभावनाएं भी बहुत हैं।

स्किल्स क्या चाहिए
इंटरनेट जर्नलिज्म में यदि कोई कैरियर बनाना चाहता है तो उसमें नई-नई चीजें सीखने की ललक होना जरूरी है। नई टेक्नोलॉजी सीखने में आप जितना कम समय लेंगे, उतनी ही जल्दी आप नेट जर्नलिज्म में सफल होंगे। कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम (सीएमएस) इंटरनेट जर्नलिज्म का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। हर इंटरनेट वेबसाइट का अपना अलग सीएमएस होता है, जिसकी एक-एक बारीकी को जानना इंटरनेट जर्नलिस्ट के लिए जरूरी है। इसके अलावा ट्रांसलेशन एक मुख्य हथियार है। खबरों के प्रति जागरूकता और उनकी समझ ही किसी अच्छे इंटरनेट जर्नलिस्ट की पहचान है। जितनी जल्दी आप ब्रेकिंग न्यूज को अपनी वेबसाइट पर लगा देंगे, उतनी ही ज्यादा आपकी वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ती है और एडिटर के सामने आपके प्वॉइंट्स भी। वेबसाइट पर कई फोटो गैलरी भी चलती हैं, इसके लिए इंटरनेट जर्नलिस्ट को फोटोशॉप का ज्ञान होना भी जरूरी हो जाता है। वेबसाइट्स पर वीडियो के रूप में भी न्यूज दी होती हैं। इसके लिए वीडियो एडिटिंग, वॉयस ओवर आदि के गुण भी जरूरी हैं। इंटरनेट जर्नलिज्म में आपको लगातार कई-कई घंटों तक कंप्यूटर के सामने बैठकर काम करने की क्षमता भी होनी चाहिए।


शैक्षणिक योग्यता
जिन शैक्षणिक योग्यताओं के साथ कोई व्यक्ति प्रिंट मीडिया या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में पत्रकार बन सकता है, वही योग्यताएं इंटरनेट जर्नलिज्म के लिए भी जरूरी हैं। 12वीं के बाद तीन साल का बैचलर इन जर्नलिज्म, ग्रेजुएशन के बाद एक साल का पीजी डिप्लोमा इन जर्नलिज्म एेंड मास कम्युनिकेशन और मास्टर इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन जैसे कोर्स करने के बाद कोई भी इंटरनेट जर्नलिज्म को कैरियर बना सकता है।

कहां हैं मौके
आजकल सभी अखबारों, पत्र-पत्रिकाओं और न्यूज चैनलों, यहां तक कि रेडियो चैनलों की भी अपनी न्यूज वेबसाइट्स हैं, जहां अभ्यर्थियों को मौके मिलते हैं। इसके अलावा विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित वेबसाइट्स में भी कंटेंट राइटर के रूप में मौके मिलते हैं।

मुख्य संस्थान
आईआईएमसी, दिल्ली
इग्नू, नई दिल्ली
माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता महाविद्यालय, भोपाल
जामिया मिलिया इस्लामिया, नई दिल्ली
दिल्ली विश्वविद्यालय, दिल्ली
जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ कम्युनिकेशन, मुंबई, 
(राजेश यादव,अमर उजाला,10.8.11)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।