मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

03 अगस्त 2011

मध्यप्रदेशःअब जिले में ही जांची जाएंगी उत्तर पुस्तिकाएं

उच्च शिक्षा विभाग अब जिला स्तर पर ही उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कराएगा। इस संबंध में प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री लक्ष्मीकांत शर्मा ने आदेश जारी कर दिए हैं। रिजल्ट घोषित होने में हर साल हो रही देरी को देखते हुए उच्च शिक्षा विभाग ने जिला स्तर पर उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कराने का निर्णय लिया है।

विभाग का मानना है कि इससे रिजल्ट समय पर घोषित होने के साथ ही समय और धन की बचत भी हो सकेगी। सबसे पहले इस निर्णय को ट्रायल के तौर पर बरकतउल्ला यूनिवर्सिटी (बीयू) से कॉलेजों में लागू किया जा रहा है। यदि ये प्रयोग सफल हो जाता है तो इसे पूरे प्रदेश में लागू कर दिया जाएगा।

ये होता है अब तक
अब तक परीक्षा केंद्रों से उत्तर पुस्तिकाएं संबंधित यूनिवर्सिटी में आती थीं। इसके बाद यूनिवर्सिटी के गोपनीय कक्ष में उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन होता था। इसके लिए मूल्यांकनकर्ता को टीए-डीए सहित प्रति कापी के हिसाब से भुगतान किया जाता है। संख्या कम होने पर कापियां मूल्यांकनकर्ता के घर भी भेजी जाती थीं।

ये होगा अब

नई व्यवस्था लागू होने के बाद उत्तर पुस्तिका अब परीक्षा केन्द्र से सीधे जिला मुख्यालय पर स्थित सरकारी कॉलेज में आएंगी और यही इनका मूल्यांकन होगा। इससे समय और धन दोनों की बचत होगी।

गड़बड़ी की आशंका बढ़ेगी
हमीदिया कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल डॉ.एमसी सक्सेना का मानना है कि स्थानीय स्तर पर उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन होने से रिजल्ट प्रभावित हो सकते हैं। साथ ही गड़बड़ियों की आशंका बढ़ेगी। जबकि यूनिवर्सिटी स्तर पर रिजल्ट प्रभावित होने की संभावना कम रहती है। इसलिए इसे लागू करने के पहले बहुत सावधानी बरतनी पड़ेगी(दैनिक भास्कर,भोपाल,3.8.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।