मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

03 अगस्त 2011

बिहारःआईजीआईएमएस में एमबीबीएस में दाखिला...

आईजीआईएमएस के मेडिकल कॉलेज में छात्रों के दाखिले पर फैसला अब तीन अगस्त को होगा। तीन अगस्त को संस्थान के शासी निकाय की बैठक होने वाली है। संस्थान के बोर्ड के चेयरमैन स्वास्थ्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे की मौजूदगी में यह बैठक होने वाली है। पर सूत्रों का कहना है कि नामांकन के लिए अब प्रतियोगिता परीक्षा नहीं होने वाली है।

बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा या बीसीईसीई, छात्रों का चुनाव सेकेंड काउंसिलिंग के जरिए करेगी। वैसे आईजीआईएमएस को इस नए निर्णय के बाबत अभी तक आधिकारिक तौर पर कोई सूचना नहीं मिली है कि छात्रों का नामांकन कैसे करना है। संस्थान प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा के लिए आवेदन भी आमंत्रित कर चुका है। सूत्रों की मानें तो करीब तीन से चार हजार आवेदन मिल चुके हैं। यदि परीक्षा नहीं होती है तो आवेदकों का ड्राफ्ट वापस करना होगा।


आवेदकों से डेढ़ हजार और 750 रुपए परीक्षा शुल्क लिए गए हैं। संस्थान ने प्रतियोगिता परीक्षा का विज्ञापन संस्थान के शासी निकाय के अध्यक्ष और स्वास्थ्य मंत्री के आदेश के बाद ही दिया था। आवेदन लेने की अंतिम तिथि आठ अगस्त है। वेबसाइट और डाक से भी आवेदन मंगाए गए हैं। पहले यही तय हुआ था कि प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा के तहत ही दाखिला संभव हो सकेगा और उसी के मद्देनजर आवेदन मंगाए गए थे पर अचानक नये फैसले से कशमकश की स्थिति उत्पन्न हो गई है।

सूत्रों का कहना है कि उच्चस्तरीय निर्णय हो चुका है और शासी निकाय को महज उस निर्णय पर मुहर लगानी है। प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा लेने की कोई अब गुंजाइश नहीं दिखती। बताया जा रहा है कि आईजीआईएमएस में नामाकंन की प्रक्रिया पूरी करने की जिम्मेदारी फिलहाल बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा को सौंप दी गई है(हिंदुस्तान,पटना,2.8.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।