मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

13 अगस्त 2011

हरियाणा में बनेगा आईआईटी दिल्ली का रिसर्च कैंपस

तकनीक के क्षेत्र में रिसर्च की बढ़ती मांग को देखते हुए अब आईआईटी दिल्ली ने भी इस दिशा में पग बढ़ाना शुरू कर दिया है। छात्रों के हुनर को बेहतर ढंग से तराशने और रिसर्च के लिए कैंपस शुरू करने की तैयारी में आईआईटी दिल्ली जुट गया है। हालांकि इस सपने को साकार होने में अभी तीन से चार साल का समय लगेगा, पर 100 एकड़ के बनने वाले कैंपस के लिए हरियाणा सरकार ने सहमति दे दी है।


आईआईटी दिल्ली के कार्यकारी निदेशक प्रो सुरेन्द्र प्रसाद ने बताया कि देश के अन्य आईआईटी की तरह हमारे यहां भी सालभर अध्ययन-अध्यापन के साथ-साथ तमाम तरह की अनुसंधानात्मक गतिविधियों संचालित होती हैं। इसी को देखते हुए वर्तमान कैंपस छोटा लगने लगा, जिसके चलते जल्द से जल्द इसका विस्तार किया जाएगा। रिसर्च को बढ़ावा देने के उद्देश्य से अब एक अलग रिसर्च कैंपस शुरू करने की तैयारी की जा रही है। इस योजना पर प्रारम्भिक स्तर पर काम भी शुरू हो गया है। 

अब जो 100 एकड़ का कैंपस बनेगा वह पूरी तरह से रिसर्च केंद्रित होगा। यहां एमटेक, पीएचडी व इंड्स्ट्री प्रोग्राम चलाने की कोशिश की जाएगी, ताकि रिसर्च के क्षेत्र में और दो कदम आगे बढ़कर आईआईटी दिल्ली अपनी पहचान बना सके। 

उनसे जब यह पूछा गया कि वर्तमान कैंपस क्या रिसर्च के लिहाज से उपयुक्त नहीं है तो उनका कहना था कि रिसर्च के लिए अतिरिक्त संसाधनों की आवश्यकता पड़ती है जो मौजूदा कैंपस में विकसित कर पाना संभव नहीं है। जानकारी के अनुसार नए कैंपस के लिए गुडगांव सहित तीन से चार जगहों पर विचार जारी है(शैलेन्द्र सिंह,दैनिक भास्कर,दिल्ली,13.8.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।