मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

14 अगस्त 2011

हरियाणाःप्रोजेक्ट मैनेजमेंट सेल होगा स्थापित,शिक्षक पुरस्कारों में बरती जाएगी पारदर्शिता

हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग ने 53 परियोजनाओं के प्रबंधन के लिए प्रोजेक्ट मैनेजमेंट सेल स्थापित करने का निर्णय लिया है। इसके लिए प्राध्यापकों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं, जिन्हें प्रतिनियुक्ति पर नियुक्त किया जाएगा।


यह जानकारी देते हुए स्कूल शिक्षा के महानिदेशक विजेंद्र कुमार ने आज कहा कि इन परियोजनाओं के प्रबंधन के लिए विभाग को प्रतिनियुक्ति पर प्राध्यापकों की आवश्यकता है, जिन्हें सहायक परियोजना प्रबंधक के रूप में नियुक्त किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इच्छुक प्राध्यापक इसके लिए निर्धारित प्रोफार्मा में ई-मेल के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए निदेशक, स्कूल शिक्षा, तथा अतिरिक्त निदेशकों और अन्य विशेषज्ञों द्वारा साक्षात्कार लिया जाएगा। आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 अगस्त है। 

उधर,हरियाणा की शिक्षा मंत्री गीता भुक्कल ने कहा कि सरकार ने राज्य स्तरीय शिक्षक पुरस्कार-2010 के लिए एक ऐसी नीति तैयार की है, जिससे शिक्षक पुरस्कारों के वितरण एवं चयन प्रक्रिया में पारदर्शिता लाई जा सकेगी। इसके लिए सभी जिलों के अध्यापकों की सूची 25 अगस्त तक मुख्यालय को भेजनी होगी। भुक्कल ने कहा कि इसके लिए जिला स्तरीय कमेटियों का गठन किया गया है। 

विभाग ने प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों तथा जिला प्राथमिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिखकर राज्य पुरस्कार-2010 के लिए अध्यापकों के नाम भेजने को कहा है, ताकि उत्कृष्ट अध्यापकों को आगामी 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के अवसर पर सम्मानित किया जा सके। 

शिक्षा मंत्री ने कहा कि पांचवीं तक की कक्षाओं को पढ़ाने वाले अध्यापकों को प्राथमिक शिक्षक पुरस्कार तथा 6 से 12 कक्षा तक पढ़ाने वाले अध्यापकों को माध्यमिक शिक्षा पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। इसके लिए कोई भी अध्यापक पुरस्कार के लिए स्वयं आवेदन नहीं कर सकेगा, बल्कि 31 दिसम्बर 2010 तक अध्यापकों की 15 वर्ष की नियमित सेवाओं तथा मुख्याध्यापक / प्राचार्य की 20 वर्ष की नियमित सेवाओं के उत्कृष्ट प्रदर्शन के आधार पर उनका चयन होगा। परंतु संयुक्त (इंक्लूसिव) शिक्षा के लिए लगाए गए अध्यापकों की नियमित सेवाओं की समय सीमा घटाकर क्रमश: 10 वर्ष तथा 15 वर्ष की गई है(दैनिक भास्कर,चंडीगढ़,14.8.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।