मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

09 अगस्त 2011

राजस्थानःपांच जिलों में खुलेंगे आईटी ज्ञान केंद्र

जनजाति विभाग के आश्रम छात्रावासों और आवासीय विद्यालयों में आईटी ज्ञान केंद्र खोलने की तैयारी पूरी हो गई है। जनजाति उपयोजना क्षेत्र के पांचों जिलों में एक-एक चयनित स्थल पर 15 अगस्त को इन केंद्रों का उद्घाटन किया जाएगा। उदयपुर में इसकी शुरूआत फतह स्कूल परिसर स्थित जनजाति छात्रावास से होगी।

राजस्थान नॉलेज कॉर्पोरेशन लिमिटेड [आरकेसीएल] से जनजाति विभाग के करार की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इस करार के साथ ही इस योजना की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इस योजना के तहत छात्रावासों व आवासीय विद्यालयों के जनजाति छात्र-छात्राओं को राजस्थान स्टेट सर्टीफिकेट कोर्स इन इनफोर्मेशन टेक्नोलॉजी [आरएस-सीआईटी] और राजस्थान स्टेट सर्टीफिकेट कोर्स इन इंग्लिश लैंग्वेज [आरएस-सीईएल] कराए जाएंगे। 
9वीं से 11वीं के लिए
-यह पाठयक्रम 9वीं से 11वीं के बच्चों के लिए तैयार किया गया है। इससे कम्प्यूटर और अंग्रेजी में उनकी पकड़ बढ़ेगी। कुल 3600 बच्चे इससे लाभान्वित होंगे। इसके लिए 172.40 लाख का बजट स्वीकृत किया गया है। आरएस-सीआईटी के लिए 132 व आरएस-सीईएल के लिए 100 घंटे की कक्षाएं तय की गई हैं। आरएस-सीआईटी करने पर कोटा ओपन का तथा आरएस-सीईएल करने पर एसीटी यूनिवर्सिटी समूह का प्रमाण पत्र मिलेगा।
कहते हैं अघिकारी
-तैयारी पूरी हो चुकी है। 11 अगस्त को उदयपुर,बांसवाड़ा,डूंगरपुर, प्रतापगढ़ व सिरोही जिलों के परियोजना अघिकारियों की बैठक बुलाई गई है। इसमें उन्हें विस्तृत जानकारी दी जाएगी। 15 अगस्त को पांच जगह उद्घाटन कार्यक्रम होंगे।
-जीतेन्द्र उपाध्याय, अतिरिक्त जनजाति आयुक्त(राजस्थान पत्रिका,उदयपुर,9.8.11)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।