मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

09 अगस्त 2011

राजस्थानःपिछड़ा वर्ग की छात्राओं को भी मिलेगी साइकिल

प्रदेश में घर से स्कूल की दहलीज तक पहुंचने वाली विशेष पिछड़ा वर्ग की छात्राओं का सफर जल्द आसान होने वाला है। इसके लिए उनसे किसी तरह का अंशदान नहीं लिया जाएगा।
राज्य सरकार ने विशेष पिछड़ा वर्ग की छात्राओं के लिए देवनारायण साइकिल वितरण योजना लागू करने का मानस बनाया है। योजर्नातगत सभी जिला शिक्षा अधिकारियों से इस वर्ग की शहर व गांवों की छात्राओं के साइकिल आवेदन तैयार करने को कहा गया है।
शिक्षा विभाग ने अभी प्रदेश में संचालित साइकिल वितरण योजनार्तüगत ग्रामीण क्षेत्र की छात्राओं को जोड़ रखा है।उनसे अंशदान के रूप में सौ रूपए लेने का प्रावधान है। देवनारायण साइकिल वितरण योजना में विशेष पिछड़ा वर्ग की छात्राओं से भी सौ रूपए अंशदान लेने का प्रावधान किया था। अब सरकार ने तय किया है कि छात्राओं के अंशदान का पुर्नभरण देवनारायण योजना से किया जाएगा। राज्य सरकार की इस घोषणा से विशेष पिछड़ा वर्ग की बन्जारा, बालदिया, बलाना, गाडिया लोहार, गाडोलिया लोहार, गूजर, गुर्जर, राइका , रेबारी (देवासी) परिवारों की छात्राओं को घर से स्कूल तक पहुंचने में सहूलियत मिल सकेगी। इस वित्तीय वर्ष में सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता विभाग की ओर से विशेष पिछड़े वर्ग के कल्याण के लिए 200 करोड़ रूपए का विशेष पैकेज घोषित किया गया है(राजस्थान पत्रिका,बीकानेर,9.8.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।