मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

17 अगस्त 2011

मध्यप्रदेशःबोर्ड ने गुमाईं कॉपियां, फिर से देनी होगी परीक्षा

माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की लापरवाही के चलते हाईस्कूल और हायर सेकंडरी के करीब डेढ़ दर्जन छात्रों को फिर से परीक्षा देनी होगी। ऐसा इन छात्रों की उत्तर पुस्तिकाएं गुम होने की वजह से हो रहा है। सूत्रों के अनुसार राजधानी के मॉडल स्कूल में चार हाईस्कूल व चार हायर सेकंडरी के छात्र-छात्राओं को फिर परीक्षा देनी होगी।

हाल ही में हायर सेकंडरी की सप्लीमेंट्री परीक्षा का रिजल्ट भी घोषित कर दिया गया। इसके बाद 11 अगस्त को विभिन्न स्थानों के हाईस्कूल व हायर सेकंडरी की परीक्षा दे चुके तथा जिन विद्यार्थियों का रिजल्ट रोका गया था, उन्हें 19 अगस्त को विषय विशेष की परीक्षा फिर से करवाने की सूचना दे दी गई।


जिन विद्यार्थियों को भोपाल आकर परीक्षा देने को कहा गया है, उनमें छह इंदौर के, एक भोपाल का और एक हरदा का है। हालांकि इन विद्यार्थियों के परीक्षा में शामिल होने के लिए बस या ट्रेन का किराया माशिमं द्वारा दिया जाएगा। अब सवाल उठता है कि रिजल्ट की घोषणा के करीब दो महीने बाद यह विद्यार्थी कैसे परीक्षा देंगे। यदि परीक्षा दे भी देंगे तो वे प्रश्न-पत्र को उसी तरह से हल कर सकेंगे, जैसा उन्होंने मुख्य परीक्षा में किया था। 
जब इस संबंध में माशिमं के अध्यक्ष डॉ. एमके राय से बात की गई तो उन्होंने ऐसे विद्यार्थियों की संख्या डेढ़ दर्जन ही बताई और कहा कि बच्चों को अपने विषय के बारे में सब याद रहता है। लिहाजा उन्हें परीक्षा देने में कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।

कौन है जिम्मेदार 
इन विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिकाएं गुमने या नष्ट होने के लिए परीक्षा केंद्र से लेकर उस समन्वय संस्था के इंचार्ज जिम्मेदार रहेंगे, जिन्होंने समय पर ध्यान नहीं दिया। परीक्षा केंद्र पर इन विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिकाएं देखी गईं या नहीं अथवा संस्था तक पहुंचाई गई या नहीं, यह भी सवाल उठता है। यदि समन्वय संस्था समय पर ध्यान देती तो मामला यहां तक नहीं पहुंचता(दैनिक भास्कर,भोपाल,17.8.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।