मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

18 अगस्त 2011

यूपीःडिग्री प्रवक्ता परीक्षा चार सितंबर को

आखिरकार तीन वर्ष के इंतजार के बाद उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने अशासकीय डिग्री कॉलेजों के लिए प्रवक्ता पदों के लिए परीक्षा की तिथि घोषित कर दी है। आवेदकों की संख्या अधिक होने के कारण आयोग ने विषयवार अलग-अलग चरणों में परीक्षा कराने का निश्चय किया है। पहले चरण की परीक्षा चार सितंबर को दो पालियों में होगी। इसमें वाणिज्य और अर्थशास्त्र विषय की परीक्षा होगी।
उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने 2008 में प्रदेश के डिग्री कॉलेजों के लिए विज्ञापन 44 के तहत 552 पदों की घोषणा की थी। तीन वर्ष बाद आयोग ने 38 विषयों में से मात्र दो विषयों के लिए परीक्षा कराने का ऐलान किया है। विज्ञापन के समय लगभग 44 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किए थे।
इसमें वाणिज्य के कुल 11 पदों के लिए आठ सौ से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किए थे, प्रमाण पत्रों की जांच के बाद मात्र 554 अभ्यर्थी ही परीक्षा के योग्य पाए गए। इसी प्रकार अर्थशास्त्र के कुल 26 पदों के लिए 1263 अभ्यर्थियों ने आवेदन किए थे, इसमें से स्क्रीनिंग के बाद 886 परीक्षा के योग्य पाए गए। उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग के अध्यक्ष प्रो. जे प्रसाद ने बताया कि लोक सेवा आयोग उत्तर प्रदेश में परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा। इसके लिए अभ्यर्थियों को अब प्रवेश पत्र भेजने की तैयारी शुरू हो गई है(अमर उजाला,इलाहाबाद,17.8.11)।

1 टिप्पणी:

  1. आपका ब्लाग अत्यंत उपयोगी है www.abhinavanugrah.blogspot.comआपका ब्लाग अत्यंत उपयोगी है www.abhinavanugrah.blogspot.com

    जवाब देंहटाएं

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।