मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

15 अगस्त 2011

रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय:अगस्त माह आधा, परिणाम लापता

रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय में अगस्त माह बीत जाने के बाद भी मुख्य परीक्षाओं के परिणामों का अभी तक कुछ अता-पता नहीं है। परिणाम घोषित न होने से छात्र कई प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने से वंचित हो रहे हैं। फाउन्डेशन कोर्स की कई कॉपियों के लिये तो विवि को मूल्यांकनकर्ता नहीं मिल रहे हैं, जो परिणामों में देरी की सबब बन रहा है।

हालांकि पूर्व कुलपति प्रो. रामराजेश मिश्र के जाने के बाद से प्रभारी कुलपति काम में तेजी लाने का भरपूर प्रयास कर रहे हैं, परंतु विश्वविद्यालयीन कर्मचारी स्वयं अधिकारियों से वस्तु-स्थिति छुपा रहे हैं। सूत्रों ने बताया कि कई सेमेस्टर परीक्षाओं के परिणाम भी अब तक लम्बित होने की यही वजह है, कि बाहर भेजी गई कॉपियां महीनों बाद जांचकर नहीं आ पाईं हैं।


जब कुलपति या कुलसचिव कॉपियों के मूल्यांकन की प्रगति पूछते हैं तो कर्मचारियों या परीक्षाओं संबंधी कार्यभार देखने वालों द्वारा उन्हें सभी बंडल जंचकर आने की बात कही जाती है, यही वजह है कि जब कोई आन्दोलनरत् छात्र परिणाम घोषित कराने की मांग लेकर विवि आते हैं तो उन्हें शीघ्र परिणाम घोषित किये जाने की बात तो कही जाती है, लेकिन असलियत कुछ और होने की वजह से परिणाम घोषित होने में देरी होती है।

बाहर जा रहीं हैं कॉपियां
फाउन्डेशन कोर्स की कॉपियों के कई बंडल अभी जंचने की राह देख रहे हैं। मूल्यांकनकर्ता न मिलने की वजह से कॉपियां बाहर जंचने के लिये भेजी जा रही हैं। इसकी वजह शासकीय कॉलेजों के शिक्षकों का मूल्यांकन में रुचि न दिखाना है और जो शिक्षक मूल्यांकन कार्य में रुचि दिखा रहे हैं, उन्हें 20 रुपये तक मूल्यांकन कार्य करने की बाध्यता आड़े आ रही है। 

हालांकि विवि प्रशासन इस बाध्यता को तोड़ने का मन बना रहा है, लेकिन उसके लिये भी बैठक आयोजित कर सभी उपस्थितों की अनुमति लेनी होगी। यह सब देखते हुए कुलपति डॉ. जेएम केलर ने प्रदेश के अन्य विश्वविद्यालयों में कॉपियां जंचवाने का निर्णय लिया है।

शीघ्र आएंगे परिणाम
फाउन्डेशन कोर्स की कॉपियों का मूल्यांकन कार्य अभी बकाया है। यही वजह है कि कॉपियां बाहर जंचवाने के लिये भेजी जा रही हैं। छात्रों के परिणाम शीघ्र घोषित होंगे।
डॉ. जेएम केलर, प्रभारी कुलपति(दैनिक भास्कर,जबलपुर,स्वतंत्रता दिवस,2011)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।