मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

06 अगस्त 2011

डीयू: छात्रसंघ चुनाव नौ सितंबर को

दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले की दौड़ थमने के साथ ही छात्रसंघ (डूसू) चुनाव दंगल का बिगुल बज गया है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने मुख्य चुनाव अधिकारी के नाम की घोषणा के बाद अब डूसू चुनाव कार्यक्रम जारी कर दिया है। इस बार डूसू चुनाव बीते सालों की प्रक्रिया से एक सप्ताह देरी से, यानि 9 सितबंर को होगा।

प्रशासनिक सख्ती की बात करे तो प्रॉक्टर कार्यालय ने चुनाव की घोषणा से पहले ही कैम्पस की दीवारों को बंदरंग करने वाले पोस्टरों, पर्चियों की वीडियोग्राफी कराना शुरू कर दिया है, जिसके तहत आने वाले समय में उम्मीदवारों पर आचार संहिता उल्लंघन की कार्रवाई की जाएगी।

सुप्रीम कोर्ट व लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों के तहत होने वाले डूसू चुनाव के लिए मुख्य चुनाव अधिकारी प्रो. आई उषा राय को नियुक्त किया गया है। चुनावों की पूर्ण देखरेख के लिए जियोलॉजी विभाग के प्रो. सीएस दुबे को चीफ र्टिनिंग ऑफिसर व केमिस्ट्री विभाग के प्रो. डीएस रावत को र्टिनिंग ऑफिसर की जिम्मेदारी सौंपी गई है।


विश्वविद्यालय प्रशासन ने बीते साल की तरह इस बार भी साफ कर दिया है कि सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशों के तहत लागू लिंगदोह समिति की सिफारिशों का कड़ाई से पालन किया जाएगा और छात्र संगठनों को जहां मान्यता नहीं दी जाएगी, वहीं छात्र नेताओं गतिविधियों की निगारानी लगातार जारी रहेगी। 

इस दौरान आचार संहिता का उल्लघंन करने वालों के खिलाफ पर्याप्त साक्ष्य जुटाए जाएंगे, ताकि कार्रवाई करते समय किसी तरह की कोई परेशानी न हो। विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से घोषित कार्यक्रम के तहत नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 29 अगस्त है। इसी दिन दस्तावेजों की जांच होगी और आवेदकों की अंतिम सूची जारी की जाएगी। 

जमानत राशि जमा कराने के लिए करने के लिए 30 अगस्त तक का समय है। एक सितम्बर को दोपहर 12 बजे तक नाम वापस लिया जा सकता है। इसी दिन शाम पांच बजे तक उम्मीदवारों की अंतिम सूची जारी की जाएगी। सूची में शामिल उम्मीदवारों के लिए नौ सितम्बर को वोटिंग होगी। 

सुबह की पाली में 8.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक वोटिंग होगी। शाम की पाली में शाम चार बजे से रात 8.00 बजे तक वोटिंग होगी। वोटों की गिनती की तिथि, स्थान व समय बाद में घोषित किए जाएंगे(दैनिक भास्कर,दिल्ली,6.8.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।