मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

03 अगस्त 2011

नौकरी डॉट कॉम ने किया दावा ,नौकरियां तो बहुत पर प्रतिभाएं नहीं

देश में ज्यादातर कंपनियों को अपने कर्मचारियों की नियुक्ति के लिए कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि उनके अनुसार उम्मीदवारों में प्रतिभा की कमी है।


नौकरी डॉट कॉम के सर्वे में कहा गया है कि अलग-अलग क्षेत्र की 61 प्रतिशत कंपनियांे को इस तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। 61 में से 41 प्रतिशत नियुक्ति करने वालों का मानना है कि 4 से 8 साल के अनुभव वालों में भी प्रतिभा की कमी पाई गई, वहीं 22 प्रतिशत नियुक्ति करने वाली कंपनियों की नजर में 8 से 15 साल के अनुभव वाले उम्मीदवार ज्यादा योग्य नहीं हैं। सर्वे में शामिल 78 प्रतिशत कंपनियां मानती हैं कि जुलाई 2011 के बाद नौकरी के क्षेत्र में नई संभावनाएं पैदा होंगी। 

काम के बोझ से नहीं छोड़ते नौकरी! 

60 फीसदी कंपनियों का मानना है 10 प्रतिशत से भी कम लोग काम के बोझ के कारण नौकरी छोड़ते हैं। हालांकि 20 फीसदी कंपनियां ऐसी भी हैं, जो मानती हैं कि नौकरी छोड़ने वालों की संख्या 20 प्रतिशत से ज्यादा है।

950 कंपनियों ने लिया सर्वे में हिस्सा

वेतनवृद्धि के सवाल पर 32 प्रतिशत कंपनियों ने कहा कि उनके द्वारा कर्मचारियों का 10 से 15 प्रतिशत तक वेतन बढ़ाया जाता है, वहीं 31 प्रतिशत कंपनियों ने कहा कि वे अपने कर्मचारियों का 15 से 20 प्रतिशत तक वेतन बढ़ाती हैं। इसी सवाल पर 18 प्रतिशत का मानना है कि वे 5 से 10 प्रतिशत तक इजाफा करती हैं। इस सर्वे में करीब 950 रिक्रूटमेंट कंपनियों ने भाग लिया था(दैनिक भास्कर,दिल्ली,3.8.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।