मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

13 अगस्त 2011

छत्तीसगढ़ काउंसिलिंग: मेडिकल की खाली सीटों पर फिलहाल ब्रेक

राज्य के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की खाली सीटों की काउंसिलिंग पर फिलहाल ब्रेक लग गया है। छत्तीसगढ़ चिकित्सा शिक्षा संचालनालय खाली सीटों की काउंसिलिंग अब ऑल इंडिया कोटे की सीटों की काउंसिलिंग खत्म होने के बाद आयोजित करेगा।

ऑल इंडिया कोटे की सीटें 20 अगस्त तक बांटी जाएंगी, इसके बाद लगभग दो सप्ताह उम्मीदवारों को कॉलेजों में प्रवेश लेने का समय दिया जाएगा। ऐसे में छत्तीसगढ़ की काउंसिलिंग सितंबर के पहले सप्ताह में आयोजित की जा सकती है। अखिल भारतीय कोटे की सीटों की काउंसिलिंग की वजह से ही डीएमई ने छत्तीसगढ़ की काउंसिलिंग अगस्त के पहले सप्ताह में ही आयोजित की थी।

उम्मीदवारों ने इसका विरोध भी किया था। उनका कहना था कि दोनों काउंसिलिंग का समय एक होने की वजह से वे किसी एक काउंसिलिंग में शामिल हो पाएंगे। प्रदेश के तीन मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की 12 सीटें खाली रह गई हैं।

इसके अलावा एक शासकीय और पांच डेंटल कॉलेजों की 100 से ज्यादा सीटें रिक्त हैं। इन सभी सीटों को संचालनालय की ओर से आयोजित दूसरे चरण की काउंसिलिंग में भरने की कोशिश की जाएगी।


प्रदेश के तीन मेडिकल कॉलेजों में ऑल इंडिया कोटे की लगभग 45 (एमबीबीएस) सीटें हैं। ऑल इंडिया कोटे की काउंसिलिंग खत्म होने के बाद यह साफ हो जाएगा कि दूसरे राज्यों के कितने उम्मीदवारों ने छत्तीसगढ़ के मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश लिया है। कई बार अखिल भारतीय कोटे की सीटें खाली रह जाती हैं, जिसे राज्य के कोटे में बदल दिया जाता है। इस साल ऐसा हुआ तो इसका सीधा फायदा राज्य के छात्रों को होगा। पिछले साल भी काउंसिलिंग के बाद राज्य को आधा दर्जन सीटों का फायदा हुआ था।

"मेडिकल की खाली सीटों के लिए काउंसिलिंग ऑल इंडिया कोटे की सीटों के आवंटन के बाद होगी। सितंबर के पहले सप्ताह में दूसरे चरण की काउंसिलिंग आयोजित की जा सकती है।"

डॉ. सुबीर मुखर्जी, 
डायरेक्टर, चिकित्सा शिक्षा संचालनालय
(दैनिक भास्कर,रायपुर,13.8.11)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।