मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

05 अगस्त 2011

ग्वालियरःकॉलेज कैंपस में मोबाइल होगा ऑफ

नया शिक्षण सत्र प्रारंभ होने के साथ ही विद्यार्थियों का प्रिय साथी मोबाइल उनका साथ छोड़ने जा रहा है।

दरअसल कुछ शिक्षण संस्थानों ने कॉलेज कैंपस में मोबाइल पर पूर्णत: पाबंदी लगाने की योजना तैयार की है, वहीं कुछ शिक्षण संस्थानों में क्लासरूम में मोबाइल को प्रतिबंधित किया जा रहा है।

कुछ कॉलेजों ने ऐसे मोबाइल को प्रतिबंधित करने की योजना तैयार की है, जिनमें कैमरे की सुविधा है। इस संबंध में कॉलेज और विश्वविद्यालय के अधिकारियों का कहना है कि मोबाइल के कारण शिक्षा के स्तर में गिरावट आ रही है।

अधिकांश विद्यार्थी कैंपस में मोबाइल पर बातचीत करने के कारण क्लास को मिस कर देते हैं। कुछ विद्यार्थी क्लासरूम में लैक्चर सुनने के बजाय मोबाइल पर सोशल नेटवर्किग साइट के माध्यम से चैटिंग और मैसेज में व्यस्त रहते हैं।


इसका नतीजा है कि परीक्षा परिणामों में गिरावट आ रही है। अधिकारियों का कहना है कि पहले नए विद्यार्थियों को इन नियमों की जानकारी दी जाएगी और बाद में दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। 

कैमरा मोबाइल पर प्रतिबंध 

मोबाइल से एमएमएस और फोटो लेकर इनके दुरुपयोग के बढ़ते मामले को देखते हुए एमआईटीएस कॉलेज ने कैमरे की सुविधा से युक्त मोबाइल पर प्रतिबंध लगाने की योजना तैयार की है। 

इसके तहत कैंपस में किसी भी विद्यार्थी के पास कैमरा युक्त मोबाइल होने पर संस्थान इसे जब्त कर लेगा। इसके अतिरिक्त विद्यार्थी के अभिभावकों को भी बुलाकर समझाइश दी जाएगी। 

खत्म होगी हीन भावना

एमआईटीएस के ट्रेनिंग इन प्लेसमेंट के डीन डॉ. एमके त्रिवेदी के अनुसार मोबाइल कैमरा बंद होने से जिन विद्यार्थियों के बीच एक हीन भावना जन्म ले रही थी वह तो खत्म हो ही जाएगी साथ ही सभी के साथ लगभग-लगभग एक समान मोबाइल होने से कोई फर्क भी नहीं रहेगा। मोबाइल कैमरे से हो रहे अपराध पर भी रोक लग जाएगी।

मैसेज और सोशल नेटवर्किग पर जब्त होगा मोबाइल

जीवाजी विश्वविद्यालय ने क्लासरूम में मोबाइल पर मैसेज और सोशल नेटवर्किग साइट पर चैटिंग करने पर मोबाइल जब्त करने का प्रावधान शामिल किया है। इस नियम के तहत क्लासरूम में मोबाइल का उपयोग करने पर विभागाध्यक्ष मोबाइल को जब्त कर लेंगे। 

घंटी बजने पर फाइन 

केआरजी कॉलेज में मोबाइल की घंटी बजने और मोबाइल से बात करने पर छात्राओं को फाइन देना होगा। कॉलेज प्रशासन का कहना है कि वह दस दिन तक नए नियमों के बारे में अवगत कराएंगे और इसके बाद छात्राओं से फाइन वसूला जाएगा। 

कैंपस में ऑन और क्लासरूम में मोबाइल ऑफ 

साइंस कॉलेज, एमएलबी कॉलेज, माधव कॉलेज एवं राजा मानसिंह तोमर संगीत व कला विश्वविद्यालय सहित शहर के अन्य शासकीय और निजी कॉलेजों में मोबाइल के उपयोग में कुछ छूट दी गई है। 

इन संस्थानों में जो नियम लागू किया जा रहा है, उसके तहत कैंपस में मोबाइल ऑन करने की छूट दी गई है, लेकिन क्लासरूम में प्रवेश के साथ ही इसे ऑफ करना आवश्यक होगा। 

इस नियम को तोड़ने पर विद्यार्थी को दो सौ रुपए का फाइन देना होगा। हालांकि यह फाइन एक या दो बार ही लिया जाएगा, यदि कोई विद्यार्थी गलती दोहराता है तो मोबाइल जब्त होगा।

कैमरा मोबाइल बंद होने से हालांकि कॉलेज के कुछ सुनहरे पलों को कैद नहीं किया जा सकेगा, लेकिन कैंपस में सुरक्षा की दृष्टि से कॉलेज प्रबंधन द्वारा लिया गया निर्णय सही है। इससे सभी में समानता आएगी।
प्रवीण चौरसिया, स्टूडेंट

कॉलेज प्रबंधन द्वारा मोबाइल कैमरा बंद करने का निर्णय सही है। इससे निरंतर हो रहे साइबर अपराध पर तो रोक लगेगी ही, साथ ही छात्राओं के मन में बैठा डर भी कम हो जाएगा, जिससे वे आजाद जिंदगी जी सकेंगी।
सोनिया भदौरिया, स्टूडेंट(दैनिक भास्कर,ग्वालियर,5.8.11)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।