मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

02 अगस्त 2011

ग्वालियरःअब कैमरे रखेंगे छात्रों पर नजर

आंदोलन व प्रदर्शन की आड़ में जीवाजी विश्वविद्यालय में तोड़फोड़ करने वाले छात्रों पर निगाह रखी जाएगी। इसके लिए जेयू ने प्रशासनिक भवन के मुख्य द्वार पर सीसीटीवी कैमरा लगवा दिया है। अब जो भी छात्र प्रदर्शन के दौरान तोड़फोड़ करेंगे उन पर कैमरे से रिकार्ड निकलवाकर कार्रवाई की जाएगी।

वहीं छात्रों की सुविधा के लिए प्रशासनिक भवन के वेटिंग रूम में सीसीटीवी कैमरा लगवा कर छात्रों की मॉनीटरिंग की जाएगी। यदि छात्रों की समस्या हल नहीं हो पा रही होगी तो संबंधित अधिकारी उन्हें बुलाकर उनकी समस्या हल करवाएंगे।

जेयू में आए दिन छात्र अपनी समस्याओं को लेकर धरना-प्रदर्शन करते हैं। इस बीच कई उग्र छात्र तोड़फोड़ भी कर देते हैं। ऐसे प्रदर्शनकारियों को सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से चिन्हित कर उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।


इसके साथ ही अब प्रशासनिक भवन के अंदर प्रवेश करने वाले प्रत्येक व्यक्ति का सीसीटीवी कैमरे में रिकॉर्ड होगा। 

पहले से लगे कैमरों की मॉनीटरिंग नहीं

जेयू प्रशासन सीसीटीवी कैमरे की संख्या लगातार बढ़ाता जा रहा है, लेकिन पिछले वर्ष प्रशासनिक भवन में जिन चार स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए थे, उनकी कोई भी मॉनीटरिंग नहीं करता। इस कार्य की जिन अधिकारियों को जिम्मेदारी दी गई है उनके कम्प्यूटर हमेशा बंद रहते हैं। 

ऐसे में उक्त कैमरों का कोई उपयोग नहीं हो रहा। बावजूद इसके अधिकारियों ने दूरस्थ संस्थान में होने वाले मूल्यांकन कार्य की देख-रेख के लिए सीसीटीवी कैमरे लगवाने का फैसला लिया है। 

अधिकारियों का कहना कि उक्त संस्थान में इसलिए कैमरे लगवाए जा रहे हैं ताकि मूल्यांकन केन्द्र में आने-जाने वालों पर नजर रखी जा सके। ज्ञात हो कि मूल्यांकन केन्द्र में अभी बाहरी लोग प्रवेश कर जाते हैं। जबकि इनके प्रवेश पर रोक है। कैमरे लगने के बाद ऐसे अवांछित तत्वों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

जल्द लगाए जाएंगे कैमरे

दूरस्थ शिक्षण संस्थान के मूल्यांकन केन्द्र में जल्द ही सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाएंगे। इन कैमरों के माध्यम से केन्द्र में आने जाने वालों पर नजर रखी जाएगी।
डॉ.आईके मंसूरी, उप कुलसचिव परीक्षा, जेयू
(दैनिक भास्कर,ग्वालियर,2.8.11)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।