मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

22 अगस्त 2011

राजस्थानःबोर्ड परीक्षाओं के ऑनलाइन आवेदन शुरू

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 2012 की परीक्षाओं के लिए ऑन लाइन आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू हुए। करीब 18 लाख परीक्षार्थी अगले साल होने वाली बोर्ड परीक्षाओं में भाग लेंगे।

प्रदेश में पहली बार बोर्ड परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन भरे जाएंगे। बोर्ड की 2012 की सीनियर सेकंडरी कला, वाणिज्य व विज्ञान संवर्ग, वरिष्ठ उपाध्याय, सेकंडरी व प्रवेशिका परीक्षाओं में प्रविष्ट होने वाले विद्यार्थियों के आवेदन पत्र भरने की आज से शुरुआत होगी।

इससे पूर्व बोर्ड ने टैट परीक्षा में ऑनलाइन आवेदन पत्र मांगे थे। सचिव मिरजूराम शर्मा के मुताबिक बोर्ड प्रबंधन ने ऑनलाइन आवेदन भरवाने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली है।


उन्होंने बताया कि http//rajeduboard.nic.in पर लॉग ऑन करते ही एक लिंक दिया जाएगा। लिंक पर क्लिक करते ही ऑन लाइन एक्जाम फार्म-2012 ऑप्शन आएगा बोर्ड द्वारा दिए गए यूजर आईडी और पासवर्ड से लॉगइन करें। साइट खुलने पर अपना पासवर्ड परिवर्तित कर दें। परीक्षाओं में करीब 18 लाख अभ्यर्थियों के प्रविष्ट होने की संभावना जताई जा रही है। परीक्षा शुल्क मय चालान पंजाब नेशनल बैंक और आईसीआईसीआई बैंक की शाखाओं में जमा किए जा सकेंगे। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सूत्रों के मुताबिक सभी स्कूलों को बोर्ड ने यूजर आईडी और पासवर्ड रवाना किए जा चुके हैं।

नवक्रमोन्नत विद्यालयों के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं 

बोर्ड सचिव के मुताबिक नव क्रमोन्नत विद्यालयों को स्थायी विद्यालय कोड आवंटित नहीं हुआ तथा जिनका नाम बोर्ड वेबसाइट की सूची में नहीं है, वे ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकेंगे। ऐसे विद्यालय नमूने के परीक्षा आवेदन पत्रों की फोटो प्रति करवा कर परीक्षार्थियों से भरवाएंगे। 

शाला प्रधान इन्हें प्रमाणित करेंगे। निर्धारित तिथियों में परीक्षा शुल्क का बैंक ड्राफ्ट बनवाकर परीक्षा आवेदन पत्र, अग्रेषण सूची नोडल केंद्र पर जमा कराएंगे(दैनिक भास्कर,अजमेर,22.8.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।