मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

02 अगस्त 2011

जोधपुर एम्स में अगले साल शुरू होगी पढ़ाई

भोपाल, जोधपुर और रायपुर में एम्स की तर्ज पर निर्माणाधीन चिकित्सा संस्थानों की कमान दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) कर्मियों के हाथों में होगी। न केवल इन संस्थानों को पूर्णकालिक निदेशक एम्स से मिलेगा बल्कि शुरूआत में ज्यादातर फैकल्टी भी यहीं से होगी।

इन संस्थानों में वर्ष 2012 से सौ सीटों के साथ एमबीबीएस की पढ़ाई और वर्ष 2013 से ओपीडी सेवाओं के जरिए अस्पताल की शुरूआत हो जाएगी। मंत्रालय के उच्चपदस्थ सूत्रों ने बताया कि इन एम्स के लिए निदेशक चयन की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। अगस्त के मध्य तक केन्द्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति से इन नामों को मंजूरी मिलने के आसार हैं। ताकि अगले साल से शुरू होने वाली अकादमिक व प्रशासनिक गतिविधियों के लिए समुचित तैयारियों को अंजाम दिया सके।

मेंटर होगा पीजीआई चंडीगढ़

सूत्रों ने बताया कि शुरूआत में नए एम्स देश के जाने-माने चिकित्सा संस्थानों के संरक्षण में चलेंगे। भोपाल और रायपुर के लिए मेन्टर पुद्दुचेरी स्थित जेआईपीएमईआर होगा तो जोधपुर की शुरूआत चंडीगढ़ स्थित पीजीआई के संरक्षण में होगी।



जोधपुर-रायपुर आगे
सूत्रों ने बताया कि जोधपुर और रायपुर में आवासीय परिसर का काम पूरा कर लिया गया है। अस्पताल परिसर के अगस्त 2012 तक तैयार होने की उम्मीद है। एम्स के लिए प्रस्तावित 4047 पदों को लेकर वित्त मंत्रालय ने पहले चरण के लिए कुल 1145 पदों को मंजूरी प्रदान कर दी है। सभी नए एम्स की सोसायटी गठित कर ली गई है।
(मनोज कुमारेन्द्र,राजस्थान पत्रिका,जोधपुर,2.8.11)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।