मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

22 अगस्त 2011

हिमाचलःएचआईवी मेडिसिन में मिलेगा पीजी डिप्लोमा

पहली बार एचआईवी मेडिसिन में स्वास्थ्य मंत्रालय इग्नू के साथ प्रदेश में एक वर्ष का पीजी डिप्लोमा शुरू कर रहा है। इससे प्रदेश में एचआईवी/एड्स पीड़ितों के लिए विशेषज्ञ डॉक्टर उपलब्ध होंगे। केवल मेडिसिन विभाग से संबंधित डॉक्टरों को एचआईवी मरीजों के उपचार का जिम्मा सौंपा गया है।

यह कोर्स इसलिए लॉन्च किया जा रहा है कि मरीजों के उपचार की यहां कोई विधि नहीं है। इनको बार-बार बीमार होने की अधिक आशंका रहती है, इसलिए इन्हें बढ़िया उपचार की जरूरत होती है। इनके पुनर्वास में सहयोग भी संबंधित विषय का डॉक्टर ही कर सकता है। नाको इस पर होने वाले खर्च को स्वयं वहन करेगा।

नाको ने पीजी कोर्स के लिए एमडी व नाको के साथ काम कर चुके डॉक्टरों को प्राथमिकता दी है। कोर्स के लिए एमबीबीएस जरूरी है। जिन्होंने नाको और आरटी सेंटरों में सेवाएं दी हैं, उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी। प्रदेश में 5,333,198 लोगों की रक्त जांच में 5188 लोगों में एचआईवी की पुष्टि हुई है जबकि 1400 लोग एड्स से पीड़ित हैं।इन सभी मरीजों को उपचार केवल मेडिसिन विशेषज्ञ डॉक्टरों के कंधों पर विशेषज्ञ डॉक्टर का अभाव है। इस लिए यह कोर्स इन मरीजों के लिए राहत भरा साबित होगा(दैनिक भास्कर,शिमला,22.8.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।