मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

26 सितंबर 2011

जमशेदपुरःटिनप्लेट में कर्मचारियों को 18.25 प्रतिशत बोनस

टिनप्लेट कंपनी के कर्मचारियों को 18.25 प्रतिशत बोनस मिलेगा। इसमें 16.80 प्रतिशत बोनस और 1.45 प्रतिशत एक्सग्रेसिया शामिल है। रविवार को कंपनी प्रबंधन और वर्कर्स यूनियन के बीच समझौता हुआ। कर्मचारियों को न्यूनतम 11,980 रुपए और अधिकतम 34,760 रुपए मिलेंगे। कंपनी के कुल 1200 कर्मचारियों के बीच 2.65 करोड़ रुपए से अधिक की राशि वितरित की जाएगी। राशि मंगलवार तक बैंक खाते में चली जाएगी।

क्या रहा बोनस फार्मूला
कंपनी और यूनियन के समझौते के अनुसार बोनस उत्पादन, प्राइम वाइल्ड (गुणवत्तापूर्ण उत्पादन) और लाभ के फार्मूले पर आधारित है। उत्पादन के लिए 8 प्वाइंट, वाइल्ड के लिए 2 और लाभ पर 10 प्वाइंट मिलता है। वर्ष 2010-2011 में कंपनी को 50 प्रतिशत से भी कम लाभ हुआ था। उत्पादन में भी 90 प्रतिशत की कमी आई थी। इस आधार पर बोनस बहुत कम बन रहा था। फिर भी कर्मचारियों को पुराने आधार पर इस वर्ष बोनस दिया गया है।



इन्होंने किए हस्ताक्षर
समझौता पत्र पर प्रबंधन की ओर से एमडी तरुण डांगा, निदेशक स्वास्थ्य सेवा डा. सीडी सिंह, रमेश बी अय्यर, जेम्स डेविस, एस वेंकटरमन, हरजीत सिंह, मुबारक हुसैन, देव आनंद सिन्हा, सैवियो रिबेलो और यूनियन की ओर से अध्यक्ष राकेश्वर पांडे, राजा सिंह, परविंदर सिंह, डीके सिंह, एसडी त्रिपाठी, काशीनाथ, बी झा, मनोज कुमार सिंह, एसएस राजू, अबरे आलम ने हस्ताक्षर किए।

जुस्को में बोनस आज-कल में
जमशेदपुर। शहर की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी जुस्को में सोमवार से मंगलवार तक बोनस समझौता होने की उम्मीद है। जुस्को प्रबंधन और यूनियन के बीच बोनस पर कई दौर की वार्ता हो चुकी है, लेकिन सहमति नहीं बन पाई है। जुस्को श्रमिक यूनियन के अध्यक्ष रघुनाथ पांडे भी कंपनी के एमडी मनीष शर्मा से वार्ता कर चुके हैं। रविवार को भी दोनों पक्षों में वार्ता होनी थी, लेकिन एमडी के कोलकाता जाने से वार्ता नहीं हुई। सोमवार को वार्ता की उम्मीद है। बोनस पर पेंच की वजह फार्मूला है। फार्मूला में कंपनी का लाभ, टर्नओवर, परफारमेंस, सेफ्टी, टाटा बिजनेस मैनेजमेंट सर्वे, वाटर लॉस और पावर लॉस को शामिल किया गया है। इसके अनुसार प्रबंधन 17 प्रतिशत बोनस देने को तैयार है, जबकि यूनियन पिछली वर्ष की तरह 19.5 प्रतिशत बोनस की मांग कर रहा है(दैनिक भास्कर,जमशेदपुर,26.9.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।