मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

21 सितंबर 2011

हिमाचलःसाइंस में 45 और कॉमर्स में 33 फीसदी अंक पर ही दाखिला

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की तरफ से दस जमा एक कक्षा में साइंस व कॉमर्स विषय में प्रवेश के लिए अंक प्रतिशतता को घटा दिया गया है। इसके तहत सामान्य वर्ग के जिस छात्र के दसवीं में 50 फीसदी की बजाए 45 फीसदी अंक होंगे, उसे साइंस जमा एक कक्षा में प्रवेश मिल जाएगा।


अनुसूचित जाति व जनजाति वर्ग के लिए इसमें पांच फीसदी अंक की और छूट दी जाएगी। इसके अलावा कॉमर्स में प्रवेश के लिए जो पहले 45 फीसदी अंकों की शर्त को रखा गया था, अब सिर्फ 33 फीसदी अंकों के साथ दसवीं कक्षा पास छात्र जमा एक में दाखिला प्राप्त कर सकेगा। इस आदेश के जारी होते ही हिमाचल प्रदेश स्कूल प्रवक्ता संघ ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है और इसे तुरंत वापस लेने की मांग की है। 

हिमाचल प्रदेश स्कूल प्रवक्ता संघ के प्रदेशाध्यक्ष डॉ. अश्विनी कुमार ने जमा एक प्रवेश के लिए अंक प्रतिशतता को घटाने पर आपत्ति जताई है। उनका कहना है कि विभाग एक तो शिक्षकों पर 50 फीसदी वार्षिक परीक्षा परिणाम देने की शर्त थोप रहा है, जबकि इसके विपरीत प्रवेश प्रक्रिया को आसान कर रहा है। संघ के नेताओं ने प्रवेश प्रतिशतता को कम करने पर ऐतराज जताया और इस निर्णय को तुरंत वापस लेने की मांग की।

इसलिए खफा
हिमाचल प्रदेश स्कूल प्रवक्ता संघ का कहना है कि शिक्षकों को पिछले वर्ष एक माह पंचायत चुनाव, 60 दिन जनगणना कार्य, 15 दिन आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण एवं सर्वशिक्षा अभियान की कार्यशालाओं के लिए समय देना पड़ रहा है, जिससे सीधे तौर पर पढ़ाई में बाधा पड़ रही है। इसके विपरीत सरकार कम अंक लाने वाले छात्रों को जटिल विषय पढ़ने के लिए प्रेरित कर रही है, जो सही नहीं है(दैनिक भास्कर,शिमला,21.9.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।