मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

21 सितंबर 2011

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्डःहर कर्मी को मिलेगा 50 हजार रुपए का ओवरटाइम

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 2012 में होने वाली परीक्षाओं के दौरान प्रत्येक बोर्डकर्मी को औसतन करीब 50 हजार रुपए का ओवरटाइम मिलेगा।

बोर्ड को राज्य सरकार की ओर से ओवर टाइम के लिए 1 करोड़ 80 लाख रुपए की राशि की स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है। लेकिन वित्त विभाग की शर्त के मुताबिक संभव है इस राशि में कुछ कमी भी हो जाए।

राज्य सरकार के शिक्षा (ग्रुप-5) विभाग के उप शासन सचिव की ओर से बोर्ड सचिव को भेजे आदेश के मुताबिक माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में कार्यरत कर्मचारियों को ओवरटाइम का मानदेय वित्त विभाग की राय के अनुसार दिए जाने की स्वीकृति प्रदान की गई है।

वित्त विभाग ने प्रत्येक परीक्षार्थी पर 9 रुपए मेहनताना के हिसाब से यह राशि अधिकतम 1 करोड़ 80 लाख रुपए स्वीकृत किए हैं। बोर्ड की 2012 की परीक्षाओं में कितने परीक्षार्थी प्रविष्ट होंगे, उसी हिसाब से ओवरटाइम का बजट भी तय होगा।


बोर्ड सूत्रों के मुताबिक बोर्ड की सैकंडरी व सीनियर सैकंडरी परीक्षाओं में 20 लाख परीक्षार्थियों के प्रविष्ट होने पर बोर्ड को 1 करोड़ 20 लाख रुपए का बजट मानदेय के लिए उपलब्ध होगा। 

इन परीक्षाओं में परीक्षार्थियों का आंकड़ा कम होगा, तो ओवरटाइम बजट भी उसी अनुपात में कम होने की संभावना है। 

"ओवरटाइम के बजट की स्वीकृति राज्य सरकार ने प्रदान कर दी है। प्रत्येक परीक्षार्थी पर 9 रुपए व्यय की दर से अधिकतम 180 लाख रुपए का बजट की स्वीकृति मिली है। अगर परीक्षार्थियों की संख्या कम होती है, तो स्वीकृत राशि में कमी भी आ सकती है। फार्म चैकिंग, नाइट ड्यूटी के आदि के रूप में ओवरटाइम प्रदान किया जाता है। प्रत्येक कर्मी को अच्छी खासी रकम इस मद में मिल जाती है।"

मिरजूराम शर्मा, सचिव, राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अजमेर

50 हजार प्रत्येक कार्मिक को

बोर्ड सूत्रों के मुताबिक बोर्ड में करीब 500 कर्मचारी-अधिकारियों का स्टाफ है। इनमें से अधिकारी वर्ग व चतुर्थ श्रेणी कार्मिकों को निकाल दिया जाए, तो करीब 400 बोर्ड कार्मिकों को सीधे तौर पर ओवरटाइम का लाभ मिलने वाला है। 

ऐसे में करीब 45 से 50 हजार रुपए तक एक बोर्ड कार्मिक को वेतन के अतिरिक्त ओवरटाइम के रूप में मिलने वाले हैं। अर्थात 4 हजार रुपए से ज्यादा हर महीने का फायदा बोर्ड कार्मिकों को होगा। बोर्ड सूत्रों का कहना है कि कई कार्मिकों का ओवर टाइम इस राशि से भी अधिक बैठ जाता है। 

चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को भी अवकाश के दिन ड्यूटी पर लगाया जाता है, लेकिन उन्हें केवल उनके कार्य का ही एक दिन का अतिरिक्त वेतन मिल पाता है। अन्य संवर्ग के कार्मिकों को फार्म चैकिंग तथा परीक्षा संबंधी आदि कार्यो में लगाया जाता है।

अब तक 10 लाख आवेदन

बोर्ड की सैकंडरी व सीनियर परीक्षाओं के लिए इन दिनों ऑन लाइन आवेदन की प्रक्रिया जारी है। बोर्ड सचिव के मुताबिक अब तक करीब 10 लाख परीक्षार्थियों के ऑन लाइन आवेदन पत्र जमा हो चुके हैं। बिना विलंब शुल्क के 26 सितंबर तक आवेदन पत्र जमा किए जा सकेंगे। 

इसके बाद विलंब शुल्क के साथ फार्म जमा करने की तिथि भी शेष है। नवक्रमोन्नत विद्यालयों के आवेदन पत्र ऑन लाइन जमा नहीं हो रहे हैं(आरिफ कुरैशी,दैनिक भास्कर,अजमेर,21.9.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।