मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

22 सितंबर 2011

इंदौर में आरक्षण को लेकर मचा बवाल

रेनेसां कॉलेज में मंगलवार को छात्राओं का आरक्षण रद्द करने के निर्णय ने बुधवार को तूल पकड़ लिया। एडिशनल डायरेक्टर (एडी) उच्च शिक्षा विभाग डॉ. नरेंद्र धाकड़ से इस आदेश की लिखित कॉपी मांगने के लिए एनएसयूआई दोपहर में मोती तबेला स्थित एडी कार्यालय पहुंच गई, जहां से एडी पुलिस सुरक्षा लेकर निकल गए।
इससे नाराज एनएसयूआई के जिलाध्यक्ष विपिन वानखेड़े, सचिव महक नागर के साथ करीब 40 कार्यकर्ताओं ने रात करीब साढ़े आठ बजे डॉ. धाकड़ के तिलकनगर मेन स्थित निवास पहुंचकर नारेबाजी शुरू कर दी। मौके पर बल के साथ पहुंचे पलासिया थाना प्रभारी पंकज दीक्षित ने प्रदर्शनकारियों को वहां से खदेड़ दिया। इसके बाद सीएसपी राजेश रघुवंशी भी पहुंच गए। युवक कांग्रेस के लोकसभा क्षेत्राध्यक्ष पिंटू जोशी भी समर्थकों के साथ आ गए। इस बीच सीएसपी व पिंटू के बीच तीखी झड़प हुई। इसके बाद वे पलासिया थाने पहुंच गए।
लाठीचार्ज हुआ

वानखेड़े, नागर व पिंटू ने आरोप लगाया कि पुलिस ने शांतिपूर्वक प्रदर्शन करने के बाद भी लाठीचार्ज किया। आरोप लगाया कि वाणिज्य व उद्योग मंत्री कैलाश विजयवर्गीय के भतीजे बकुल विजयवर्गीय के लिए यह आरक्षण रद्द किया गया। उधर सीएसपी ने लाठीचार्ज से इनकार किया है, और कहा- किसी के घर प्रदर्शन करना गलत है, इसलिए पुलिस ने रोका।
होलकर के बाहर भी हंगामा
इधर बुधवार को होलकर साइंस कॉलेज के बाहर एबीवीपी के महानगर संगठन मंत्री शिव पंडित, अभिषेक चौहान व अन्य ने एबीवीपी के विरुद्ध चुनाव प्रचार करने के चलते अपने ही पूर्व पदाधिकारी किशोर जाट व सतीश चौहान की जमकर पिटाई कर दी। पीड़ितों ने थाने पर जाकर शिकायत कर दी।उधर भंवरकुआं पुलिस ने पूर्व छात्र नेता कपिल सोनकर की तलाश में कई जगह छापे मारे। थाना प्रभारी आनंद यादव ने छापों की पुष्टि की है।
बदमाशों पर लगेगी रासुका
चुनाव को लेकर पुलिस व जिला प्रशासन शांति भंग करने वाले व पूर्व ब्लैक लिस्टेड छात्रों पर रासुका जैसी कार्रवाई करने के मूड में हैं।
2000 जवानों की ड्यूटी
चुनाव में लॉ एंड आर्डर को बनाए रखने के लिए जिले में 2000 जवानों को ड्यूटी में लगाया गया है। इसमें पुलिस, एसएएफ, एसटीएफ और क्यूआरएफ के जवान लगाए गए हैं। एसएसपी ए.साईं मनोहर ने कहा कि चुनाव को लेकर पुलिस प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद है। चुनाव के दौरान यदि पूर्व ब्लैकलिस्टेड किसी छात्र ने कुछ हंगामा किया तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।
लगी धारा 144
चुनावों में युवा शक्तिपर काबू पाने के लिए कॉलेज परिसरों में 21 से 27 सितंबर तक के लिए प्रतिबंधात्मक धारा 144 लागू कर दी गई है। एडीएम आलोक सिंह ने प्रतिबंधात्मक धारा लगाने की पुष्टि करते हुए कहा कि बगैर अनुमति के जुलूस व सभा आयोजित करने पर भी रोक लगाई गई है। उल्लंघन करने वालों पर धारा 188 के तहत कार्रवाई की जाएगी। निर्वाचन प्रक्रिया के प्रारंभ से अंत तक बाहरी व्यक्तियों का प्रवेश बंद रहेगा।
उधर कॉलेजों में एसडीएम और सीएसपी ने मैदान संभाल लिया है। तहसीलदारों और थाना प्रभारियों को मैदान में लगातार कॉलेजों पर नजर रखने के लिए कहा गया है। सीएसपी को अपने क्षेत्र के पूर्व में विवादास्पद रह चुके कॉलेजों पर विशेष निगाह के निर्देश दिए गए हैं।
कैंटीन और पढ़ाई रहेगी बंद
इधर, यूनिवर्सिटी के कंट्रोल रूम आईआईपीएस में कुलसचिव आरडी मूसलगांवकर, डीएसडब्ल्यू डॉ.राजीव दीक्षित व चुनाव कमेटी के सदस्यों की बैठक हुई। कुलसचिव ने बताया कि 23 व 26 सितंबर को तक्षशिला परिसर की दोनों कैंटीन बंद रहेगी। 22, 23 व 26 सितंबर को शैक्षणिक काम बंद रहेगा। प्रवेश भी मुख्य द्वार से होगा, शेष प्रवेश रास्ते बंद रहेंगे। आईडी कार्ड देखकर ही प्रवेश दिया जाएगा और आईडी जांच के लिए चार शिक्षकों व क्लास थ्री कर्मचारियों की एक कमेटी बना दी गई है(दैनिक भास्कर,इन्दौर,22.9.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।