मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

28 सितंबर 2011

बैंक पीओ के लिए कैसी हो स्ट्रैटिजी

बैंक पीओ का करियर आज युवाओं को काफी लुभा रहा है। विभिन्न सरकारी बैंकों में आने वाले रिक्तियों को देखकर स्टूडेंट फार्म तो भरने देते हैं, लेकिन रणनीति के अभाव में वे असफल हो जाते हैं। बेहतर रणनीति और समय प्रबंधन के साथ अगर तैयारी की जाय तो यकीनन बाजी मारी जा सकती है।

योग्यता
पीओ की परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी को कम से कम 55 प्रतिशत के साथ स्नातक होना चाहिए। कुछ बैंकों में प्रथम श्रेणी से स्नातक मांगा जाता है। इसके लिए कैंडिडेट्स की उम्र 21 से 30 साल के बीच होनी चाहिए। ओबीसी के लिए तीन और एससी व एसटी के पांच वर्ष की छूट है।

परीक्षा

परीक्षा दो चरणों में संपन्न होती है: लिखित और इसके बाद ग्रुप डिस्कशन और साक्षात्कार। लिखित परीक्षा के लिए 250 अंक और ग्रुप डिस्कशन व इंटरव्यू के लिए 50 अंकों का प्रावधान होता है। इस प्रकार बैंक पीओ परीक्षा कुल 300 अंक की होती है। लिखित परीक्षा का आयोजन भी दो सत्रों में किया जाता है : कम्बाइंड ऑब्जेक्टिव टेस्ट तथा डिस्क्रिप्टिव। फर्स्ट पेपर 200 अंकों का होता है जबकि दूसरा पेपर 50 अंकों का होता है। फर्स्ट पेपर में 200 अंकों के लिए रीजनिंग, डाटा, एनालिसस व इंटरप्रिटेशन, मार्केटिंग व कम्प्यूटर अवेयरनेस, सामान्य अंग्रेजी तथा सामान्य ज्ञान से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। 

रीजनिंग टेस्ट 
उच्चस्तरीय रीजनिंग टेस्ट से 50 प्रश्न पूछे जाते हैं, जिसमें 30 प्रश्न वर्बल रीजनिंग के होते हैं। वर्बल रीजनिंग में टीम फॉरमेशन, पजल, एनालिटिकल रीजनिंग तथा स्टेटमेंट पर आधारित सवाल होते हैं। स्टेटमेंट आधारित सवालों में किसी स्टेटमेंट से निष्कर्ष निकालना, और पूर्वानुमान आदि लगाना होता है। इसके लिए उत्तर उस स्टेटमेंट से ही संबंधित होना चाहिए न कि इसमें अपने विचार शामिल हो। 

इसके प्रश्न ज्यादातर समसामयिक, सामाजिक और आर्थिक मसलों पर आधारित होते हैं। वर्बल रीजनिंग में सामान्य रीजनिंग से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। नॉन-वर्बल में रेखाचित्र पर आधारित सवाल पूछे जाते हैं, जिसमें सफलता आपके प्रैक्टिस और प्रिपरेशन पर निर्भर करती है। 

डाटा एनालिसिस और इंटरप्रिटेशन 
इसी प्रकार डाटा एनालिसिस तथा इंटरप्रिटेशन खंड से 50 प्रश्न पूछे जाते हैं जिसमें डाटा इंटरप्रिटेशन से 35 और डाटा एनालिसिस के 15 प्रश्न शामिल होते हैं। इसमें व्यवहारिक गणित तथा वाणिज्यिक गणित पर आधारित प्रश्न डाटा और ग्राफिक्स से संबंधित होते हैं। इसके लिए दशमलव, भिन्न, लाभ-हानि, बट्टा, साधारण ब्याज, चक्रवृद्धि ब्याज, औसत, अनुपात-समानुपात, काम-समय, चाल-समय, प्रतिशतता और मेंसुरेशन की तैयारी अच्छे ढंग से कर लेनी चाहिए। मार्केटिंग और कंप्यूटर अवेयनेरस से भी 50 प्रश्न पूछे जाते हैं, जिनमें 30 प्रश्न सामान्य ज्ञान से, 10 प्रश्न मार्केटिंग से और 10 सवाल कंप्यूटर अवेयरनेस से होते हैं। 

सामान्य ज्ञान 
इसके तहत सामाजिक-आर्थिक व राजनैतिक रूप से जुड़े राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रमों पर आधारित प्रश्न पूछे जाते हैं। इसके अलावा पारंपरिक सामान्य ज्ञान पर आधारित प्रश्न भी पूछे जाते हैं, मार्केटिंग एप्टिट्यूड के अंतर्गत मार्केटिंग और बैंकिंग से संबंधित बेसिक प्रश्न पूछे जाते हैं, जबकि कंप्यूटर अवेयरनेस के अंतर्गत कंप्यूटर, इंटरनेट तथा एमएस आफिस पर आधारित प्रश्न पूछे जाते हैं। 

अंग्रेजी 
इसी तरह सामान्य अंग्रेजी के खंड में 50 प्रश्न पूछे जाते हैं, जो इंग्लिश ग्रामर, पैसेज, पैराग्राफ्स, फिल इन द ब्लैंक्स, करैक्ट द सेंटसेंज, एंटोनिम, सिनोनिम आदि से संबंधित होते हैं। दूसरे सत्र में आयोजित होने वाला डिसक्रिप्टिव टेस्ट अंगेजी भाषा पर आधारित होता है, जिसमें शॉर्ट प्रॉसेस, लेटर राइटिंग और आर्टिकल से संबंधित प्रश्न होते हैं। इसमें 50 अंक के पांच प्रश्न होते हैं, जिनके 200 से 250 शब्दों में वर्णन करने और लिखने की क्षमता, करेंट डिवेलपमेंट और कम्यूनिकेशन स्किल्स की दक्षता का आंकलन किया जाता है। मेरिट सूची में बने रहने के लिए इस पेपर में न्यूनतम अंक हासिल करना जरूरी है। 

ग्रुप डिस्कशन तथा इंटरव्यू 
कंबाइंड ऑब्जेक्टिव और डिस्क्रिप्टिव टेस्ट के मॉर्क्स को जोड़कर मेरिट लिस्ट में बेहतर प्रदर्शन करने वाले कैंडिडेट्स को पदों की संख्या के आधार पर दूसरे चरण में गुप डिस्कशन तथा इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। यह कुल 50 अंकों का होता है, जिसमें 20 अंकों का ग्रुप डिस्कशन तथा 30 अंकों का इंटरव्यू होता है। इसमें भी न्यूनतम 40 फीसदी अंक प्राप्त करने के बाद ही अंतिम रूप से चयन के लिए बुलाया जाता है। 
(अर्चना कुमारी,नवभारत टाइम्स,दिल्ली,28.9.11)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।