मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

22 सितंबर 2011

मध्यप्रदेशःगरीब बच्चों को स्कॉलरशिप करवाने पर मिलेगी छात्रवृत्ति

हाईस्कूल व हायर सेकंडरी स्कूलों में कक्षा 9 से लेकर 12वीं तक पढ़ने वाले गरीब बच्चों को बीमा करवाने पर हर माह 100 रुपए स्कॉलरशिप दी जाएगी। यह स्कॉलरशिप केवल बीपीएल कार्डधारी परिवारों के दो बच्चों को ही मिल सकेगी।
इसके अलावा स्कूलों में 25 सितंबर से कर्तव्य पर्व व एक अक्टूबर से प्रतिभा पर्व के आयोजन की तैयारियां गुरुवार से ही शुरू कर दी जाएं। जिन जन शिक्षा केंद्रों पर अभी तक जन शिक्षकों ने ज्वाइन नहीं किया है, प्राचार्य उनके प्रस्ताव एक सप्ताह के अंदर जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय (डीईओ) में भेज दें।

यह निर्देश सीएम उपाध्याय ने डीईओ में बुधवार को हुई बैठक में जिले के हाईस्कूल व हायर सेकंडरी स्कूलों के प्राचार्यो को दिए। डीईओ ने हाल ही में मिडिल से हाईस्कूल बने स्कूलों में कम से कम 25 विद्यार्थियों की उपस्थिति सुनिश्चित करने की बात भी प्राचार्यो से कही।

इस तरह मिलेगी स्कॉलरशिप
सभी हाईस्कूल व हायर सेकंडरी स्कूलों में जनश्री बीमा योजना के फार्म इसी सप्ताह के अंत तक उपलब्ध हो जाएंगे। संबंधित स्कूलों के प्राचार्य अपने स्कूल में कक्षा नौ से हायर सेकंडरी तक के बीपीएल कार्डधारी बच्चों के अभिभावकों से यह फार्म भरवाएंगे। इसका प्रीमियम राज्य सरकार द्वारा जमा किया जाएगा।
इसके बाद नगरीय क्षेत्र के स्कूल यह फार्म नगर निगम में तथा ग्रामीण क्षेत्र के स्कूल जनपद पंचायत में 30 सितंबर तक जमा कर सकेंगे। इस आधार पर बीमा कंपनी अगले माह से संबंधित बच्चों को 100 रुपए महीने के हिसाब से स्कूलों को स्कॉलरशिप उपलब्ध करवा देगी।

आरटीई के मापदंड से होगी नियुक्ति
आरटीई के तहत प्राइमरी स्कूल में 30 बच्चों पर एक शिक्षक के हिसाब से अधिकतम ५ अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति की जा सकेगी(दैनिक भास्कर,भोपाल,22.9.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।