मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

03 अक्तूबर 2011

देवी अहिल्या विश्वविद्यालयः पीएचडी का नया अध्यादेश पारित, शोध के रास्ते में नया पेंच

यूनिवर्सिटी से पीएचडी के पहले प्रवेश परीक्षा की अनिवार्यता शुरू हो जाएगी। यूनिवर्सिटी द्वारा शनिवार को पीएचडी का नया आर्डिनेंस पास हुआ।

यह समन्वय समिति में पास होने पर शासन द्वारा अधिसूचित किया जाएगा। ऐसा होते ही यूनिवर्सिटी हर साल जुलाई में पीएचडी के पात्र उम्मीदवारों के चयन के लिए सौ अंकों की प्रवेश परीक्षा करवाएगी। कुलपति डॉ. मिश्रा ने कहा फिलहाल पुराने रजिस्टर्ड छात्रों के लिए लंबित आरडीसी पुराने नियमों से ही कराएगा।

यह रहेंगे नए नियम

प्रवेश परीक्षा में सौ प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के रखे जाएंगे। या फिर दस प्रश्न निबंधात्मक का समावेश किया जा सकता है। इस प्रवेश परीक्षा में न्यूनतम पास अंक 36 होंगे। परीक्षा, साक्षात्कार के लिए परीक्षा कमेटी भी रहेगी
इस प्रवेश परीक्षा के बाद परीक्षार्थी का साक्षात्कार होगा। इसमें उम्मीदवार अपनी पसंद का गाइड को बताएंगे। वहीं गाइड के फ्री नहीं होने पर नवंबर,दिसंबर में फिर शोधार्थी को गाइड अलॉट की प्रक्रिया संपन्न की जाएगी।
आरडीसी साल में फरवरी व अक्टूबर माह में आयोजित होगी। :साक्षात्कार मे सफलता प्राप्त उम्मीदवार को अगले छह महीने के लिए नियमित अध्ययन करना अनिवार्य रहेगा। इसके बाद ही फिर परीक्षा आयोजित होगी। पास होने के बाद ही वह उम्मीदवार शोध शुरू कर सकेगा।
यूनिवर्सिटी हर शोधार्थी की छह माही रिपोर्ट रखेगा।
फाइनल थीसिस जमा होने से पहले एक रिसर्च पेपर प्रकाशन जरूरी होगा(दैनिक भास्कर,इन्दौर,3.10.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।