मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

21 अक्तूबर 2011

मध्यप्रदेशःअब नहीं होगी पीएमटी एनईईटीयूजी से एडमिशन

प्रदेश के सरकारी और प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए अब प्री मेडिकल टेस्ट (पीएमटी) नहीं होगा। मई, 2012 में होने वाले नेशनल एंट्रेंस एंड एलिजिबलिटी टेस्ट फॉर यूजी 2012 (एनईईटीयूजी) के जरिए विद्यार्थियों को एमबीबीएस में एडमिशन दिया जाएगा। मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) जल्द ही एनईईटीयूजी की अधिसूचना जारी करेगी। इसके अलावा मेडिकल के पोस्ट ग्रेजुएशन (पीजी) कोर्सेस में एडमिशन के लिए कॉमन एंट्रेंस टेस्ट शैक्षणिक सत्र 2013-14 में होगा।

शैक्षणिक सत्र 2012-13 में देश के सभी मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन एनईईटीयूजी से होंगे। एमसीआई ने परीक्षा कराने की जिम्मेदारी सीबीएसई बोर्ड को सौंपी है। एमसीआई अधिकारियों ने बताया कि रिजल्ट के आधार पर एडमिशन काउंसलिंग की जिम्मेदारी राज्य सरकार के चिकित्सा शिक्षा विभाग की होगी। इसके लिए एनईईटीयूजी की मेरिट लिस्ट सभी राज्यों के संचालक चिकित्सा शिक्षा (डीएमई) को भेजी जाएगी। गौरतलब है मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) ने जनवरी 2011 में राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा से मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन करने की बात कही थी।


सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों में एडमिशन के लिए इस साल पीएमटी नहीं होगी। एडमिशन एमसीआई की एनईईटीयूजी 2012 के जरिए होंगे। 
डॉ. एससी तिवारी, डीएमई, मध्य प्रदेश 

हमने एक्जाम कैलेंडर में पीएमटी आठ मई को प्रस्तावित की है। यदि एमसीआई एनईईटीयूजी 2012 कराएगी, तो पीएमटी को एग्जाम कैलेंडर से हटा दिया जाएगा।
डॉ. पंकज त्रिवेदी, परीक्षा नियंत्रक , मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल 

देश के सभी मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन एनईईटी यूजी से होंगे, जबकि पीजी कोर्सेस के लिए एनईईटी पीजी 2013 में होगी।
डॉ. पुरुषोत्तम लाल, सदस्य, बोर्ड ऑफ गवर्नर (एमसीआई)(दैनिक भास्कर,भोपाल,21.10.11)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।