मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

03 नवंबर 2011

हिमाचल प्रदेश विवि में अव्यवस्था: 2 लाख छात्र, 40 कर्मचारी, कैसे निकले रिजल्ट

वार्षिक परीक्षाओं के रिजल्ट 30 दिन में निकालने के दावे करने वाला हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय एक बार फिर सवालों के घेरे में आ गया है। यूनिवर्सिटी की परीक्षा शाखा में स्टाफ की कमी के चलते पीजी के हजारों छात्र मुसीबत में फंस गए हैं।

कर्मचारियों की कमी के चलते पांच महीने बाद भी रिजल्ट तैयार नहीं हो पा रहे हैं। अगली कक्षाओं की परीक्षाएं 16 नवंबर से शुरू हो रही है। लेकिन, अभी तक पिछली कक्षा का रिजल्ट नहीं निकला है। छात्र असमंजस में हैं कि रिजल्ट का इंतजार करें या अगली परीक्षा की तैयारी। प्रदेश के करीब दो लाख छात्र एचपी यूनिवर्सिटी से पीजी की पढ़ाई कर रहे हैं। इन छात्रों को रोलनंबर भेजने, रिजल्ट तैयार करने, मार्कशीट और डिग्रियां बनाने का काम सिर्फ 40 कर्मचारियों को करना पड़ रहा है।

गैर शिक्षक कर्मचारी संघ के अनुसार करीब सौ पद पिछले एक साल से खाली चल रहे हैं। हर माह परीक्षा शाखा से कर्मचारी रिटायर हो रहे हैं, लेकिन प्रशासन कोई नई नियुक्ति करने में दिलचस्पी नहीं दिखा रहा। छात्रों के अनुसार पांच महीने बाद भी एमबीए, एमटीए, एमकॉम और समाजशास्त्र की वार्षिक परीक्षाओं के रिजल्ट घोषित नहीं किए गए हैं। इन कक्षाओं की परीक्षाएं जून जुलाई में ली गई थी। गणित और अंग्रेजी विषय के रिजल्ट भी घोषित न होने से छात्रों को सीक्रेसी से रिजल्ट पता करवाना पड़ रहा है। परीक्षा नियंत्रक डॉ. नरेंद्र अवस्थी का कहना है कि अधिकतर कक्षाओं के रिजल्ट निकाले गए हैं। इंटरनल असेस्मेंट मिलने के बाद ही सभी विषयों के रिजल्ट घोषित होंगे(अशोक चौहान,दैनिक भास्कर,शिमला,3.11.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।