मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

01 नवंबर 2011

सीबीएसई सीटैट के लिए आवेदन आज से

मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय के निर्देशों के तहत आगामी 29 जनवरी, 2012 को सीबीएसई दूसरी बार सीटीईटी (सेंट्रल टीचर ऐलिजेबिलिटी टेस्ट) यानि सीटैट का आयोजन करेगी। पहली से आठवीं कक्षा के शिक्षकों के लिए यह टेस्ट सात सालों के लिए मान्य होगा। देशभर में होने वाले टेस्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया एक नवम्बर से शुरू होगी, जबकि ऑफलाइन फॉर्म देशभर में सिंडिकेट बैंक की 151 शाखाओं पर 5 नवंबर से उपलब्ध होंगे। सीबीएसई ने इस बार टेस्ट के तहत गैर सहायता प्राप्त स्कूलों को भी शामिल किया है। निजी स्कूल चाहें तो इसका हिस्सा बन सकते हैं। ऑफलाइन व ऑनलाइन फॉर्म जमा कराने की अंतिम तिथि ३क् नवंबर निर्धारित की गई
यूजीसी नेट-जेआरएफ परीक्षा की तरह ही सीबीएसई सीटैट का आयोजन साल में दो बार करने का निर्णय कर चुका है। इसी कड़ी के तहत जनवरी में एक बार फिर से यह टेस्ट होगा। लिहाजा, बोर्ड ने टेस्ट के लिए आवेदन प्रक्रिया का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इस टेस्ट में आवेदन करने के लिए पहली से पांचवीं तक के शिक्षक के लिए दो वर्षीय ऐलिमेट्री एजुकेशन, बीईएलईएड व इसके समकक्ष होना चाहिए। छठी से आठवीं तक के शिक्षकों के लिए योग्यता दो वर्षीय ऐलिमेंट्री एजुकेशन डिप्लोमा या ५0 फीसदी अंकों के साथ बीएड का होना अनिवार्य है।

ऑनलाइन आवेदन करने वाले आवेदन फीस का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड व डिमांड ड्रॉफ्ट के जरिए कर सकते हैं। ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों ही माध्यमों के तहत आवेदन शुल्क सामान्य व ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 500 रुपए और अनुसूचित जाति/जनजाति के उम्मीदवारों के लिए 250 रुपए निर्धारित है।



दिल्ली में ११ सिंडिकेट बैंक की शाखाओं से आवेदन फॉर्म प्राप्त किए जा सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन सीबीएसई की वेबसाइट से किया जा सकता है। इस टेस्ट के तहत दो पेपर लिए जाएंगे। कोई उम्मीदवार दोनों पेपर भी दे सकता है। इसमें मल्टीपल च्वॉइस प्रश्न ही पूछे जाएंगे व कोई नेगेटिव मार्किग नहीं होगी(दैनिक भास्कर,दिल्ली,1.11.11)।

नवभारत टाइ्म्स की रिपोर्ट भी कहती है कि 29 जनवरी को होने वाले सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीटीईटी) के लिए 1 से 25 नवंबर तक ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है। ऑफलाइन अप्लाई करने के लिए फॉर्म 5 से 25 नवंबर तक सिंडिकेट व दूसरे बैंकों से मिलेंगे, जिन्हें 30 नवंबर तक सीबीएसई ऑफिस में जमा कराना होगा।

ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए वेबसाइट www.cbse.nic.in और www.ctet.nic.in पर फॉर्म भरकर प्रिंटआउट सीबीएसई को भेजना होगा। टेस्ट में मल्टिपल चॉइस क्वेश्चन आएंगे और नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।