मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

19 नवंबर 2011

जम्मू-कश्मीरःमहिला शिक्षकों के आगे झुका शिक्षा निदेशालय

टीचर से मास्टर प्रमोट हुई महिला शिक्षकों की मांग के आगे शिक्षा निदेशालय को आखिरकार झुकना पड़ा। निदेशालय ने बाकायदा अध्यादेश जारी कर उनकी पोस्टिंग की जगह बदल दी है। अब उन्हें जम्मू व आस-पास के जिलों में एडजस्ट किया गया है। बताते चलें कि प्रमोशन के पश्चात जम्मू जिला की कुछ महिला शिक्षकों को दूर दराज रियासी जिला में पोस्टिंग दी थी। लेकिन उन्होंने इस पर एतराज जताया था। और मांग उठाई थी कि उन्हें आसपास ही पोस्टिंग दी जाए। निदेशालय ने पहले तो इंकार किया लेकिन अब वो उसके लिए राजी हो गया है।

जानकारी अनुसार शिक्षा निदेशालय जम्मू ने 6 और 15 जुलाई को टीचरों की प्रमोशन लिस्ट जारी की थी। उसमें कुल 1220 टीचरों को मास्टर बनाया गया। उसके बाद 24 सितंबर को उनका एडजेस्टमेंट आर्डर निकाला गया। कई शिक्षकों ने अपनी एडजस्टमेंट पर एतराज जताया था। उनकी मांग थी कि पोस्टिंग आपस पास के ही इलाकों में दी जाए। लेकिन शिक्षा निदेशक गुलजार अहमद कुरैशी ने तब यह साफ कर दिया था कि जो भी शिक्षक नई पोस्टिंग पर ज्वाइन नहीं करेगा उसकी प्रमोशन रद्द कर दी जाएगी। उन्होंने मोडिफिकेशन करने से साफ इंकार कर दिया था। सख्ती के चलते कई शिक्षकों ने नई पोस्टिंग पर ज्वाइन कर लिया था।


बावजूद इसके महिला शिक्षकों के एक गुट ने नई जगह ज्वाइन करने से मना कर दिया था। इनको जम्मू जिला से उठाकर दूर दराज रियासी में पोस्टिंग दी थी। 55 के करीब इन महिला शिक्षकों ने निदेशालय के बाहर इसके विरोध में तीन दिन तक लगातार धरना दिया था। उनका तर्क था कि जब आस पास के इलाकों में पद खाली पड़े हैं तो उन्हें दूर क्यों भेजा जा रहा है। रियासी से आने जाने में ही उनका सारा टाइम निकल जाएगा। ऐसे में अपनी डयूटी कब करेंगी। इससे दबाव में आए निदेशक उनकी मांग पर विचार करने को मजबूर हो गए। आखिरकार उन्हें बीते कले निदेशालय ने अध्यादेश निकाला और इन महिला टीचरों को नई जगहों पर ज्वाइन करने को कहा(देवेंद्र पाधा,दैनिक भास्कर,जम्मू,19.11.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।