मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

15 नवंबर 2011

राजस्थानः पटवारी परीक्षा का परिणाम अटका

पटवारी परीक्षा देने वाले पौने सात लाख अभ्यर्थियों को परीक्षा परिणाम के लिए चंद दिन और इंतजार करना होगा। करीब डेढ़ हजार अभ्यर्थियों के आंसर व क्वेश्चन शीट में नंबरों का मिलान नहीं होने के चलते परीक्षा परिणाम घोषित नहीं किया जा सका है। संपूर्ण प्रक्रिया पूरी कर कलेक्टरों के माध्यम से परिणाम घोषित किया जाएगा।

मंडल के रजिस्ट्रार हेमंत शेष ने बताया कि परिणाम घोषित करने की सोमवर को पूरी तैयारी थी, लेकिन तकनीकी कारणों व अभ्यर्थियों की सुविधा को देखते हुए परिणाम जारी करने में दो -तीन दिन और लग सकते हैं।

उन्होंने बताया कि तकरीबन डेढ़ हजार अभ्यर्थियों की ओएमआर शीट (आंसर शीट) और क्वेश्चन शीट के नंबर मिलान नहीं हो रहे हैं। ऐसे अभ्यर्थियों ने या तो गलत नंबर भरे हैं या फिर तकनीकी गड़बड़ी हो सकती है।


इसलिए मंडल प्रशासन पूरी जांच के बाद ही परिणाम घोषित करेगा ताकि अभ्यर्थियों को परेशानी नहीं हो। परीक्षा परिणाम कलेक्टरों के माध्यम से जारी किए जाएंगे और सभी जिलों के वेबसाइट के अलावा राजस्व मंडल की वेबसाइट पर भी परीक्षा परिणाम उपलब्ध रहेगा। जिलावार मेरिट तैयार होगी। राजस्व मंडल द्वारा हरेक जिले के परीक्षा परिणाम की सीडी सीलबंद कर कलेक्टरों को सौंपी जाएगी।

नकल के 13 प्रकरण में रिजल्ट नहीं

मंडल सूत्रों के अनुसार परीक्षा के दौरान नकल के 13 प्रकरण दर्ज किए गए थे। इसमें से सबसे ज्यादा 6 मामले बांसवाड़ा में हुए थे। इन सभी प्रकरण में परीक्षा परिणाम जारी नहीं किया जाएगा।

बोनस अंक मिलेंगे

पटवारी परीक्षा में गणित के कुछ प्रश्न गलत आए थे। इनकी जांच 4 प्रोफेसर व संबंधित डीन की कमेटी ने कर मंडल को रिपोर्ट दी थी। इसके आधार पर यह निर्णय किया गया है कि गलत प्रश्नों के लिए अभ्यर्थियों को बोनस अंक दिए जाएंगे।

‘परीक्षा परिणाम जारी करने की पूरी तैयारी थी, लेकिन कुछ अभ्यर्थियों की आंसर व क्वेश्चन शीट के नंबर में अंतर की वजह से फिलहाल जांच की जाकर दो तीन दिन में रिजल्ट जारी करेंगे।’

हेमंत शेष, रजिस्ट्रार, राजस्व मंडल(दैनिक भास्कर,अजमेर,15.11.11)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।