मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

17 नवंबर 2011

गणित को आसान बनाती हैं ये वेबसाइट्स

क्लास कोई भी हो मैथ्स एक ऐसा विषय है, जो हरेक के लिए आसान नहीं होता। इसे समझने के लिए अभ्यास की जरूरत होती है। साथ ही कहीं उलझने पर पारंगत शख्स की मदद लेनी पड़ती है। स्कूल में तो यह काम टीचर कर देते हैं, लेकिन घर पर.. इसके लिए जानें मैथ्स में मदद करने वाली कुछ वेबसाइट्स के बारे में-

क्लास 6 से 12 तक के छात्रों को मैथ्स समझाने की व्यवस्था है। अलग-अलग क्लास के हिसाब से प्रश्नपत्र हल करने की भी सुविधा है। इसका उपयोग करने के लिए पहले इस साइट पर स्वयं को इनरोल कराना होगा।

अगर आपने उच्च शिक्षा में मैथ्स ली है, तो यह साइट काम की साबित होगी। यहां प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों द्वारा मैथ्स पर तैयार पेपर समेत रिसर्च भी मिल जाएगी। सर्च आसान बनाने के लिए टॉपिक्स दिए गए हैं।

मैथ्स की अन्य साइट्स के लिंक हैं। ऐसी यूनिवर्सिटी का ब्यौरा भी मौजूद है, जो मैथ्स के लिए जानी जाती हैं।

मैथ्स की समस्याओं को सुलझाने के साथ इसमें पारंगत होने की टिप्स दी गई हैं। इसमें रीजनिंग और कैलकुलेटिव क्षमताओं को बढ़ाने के लिए सेट पेपर भी हैं।

प्राइमरी स्तर से मैथ्स समझाने की व्यवस्था है। गणितीय सिद्धांतों के लिए सरल तरीकों का सहारा लिया गया है। चरणबद्ध तरीके से मैथ्स को समझाया जाता है।


यह स्टूडेंट्स में मैथ्स के प्रति डर को खत्म करने के लिहाज से उपयुक्त है। क्लास के हिसाब से टॉपिक्स और पेपर स्टूडेंट की गणितीय क्षमता बढ़ाते हैं।

इसके द्वारा छोटे बच्चों के लिए मैथ किट मिल सकती है, जो खेल-खेल में विषय को समझाने में मदद करती है(दैनिक भास्कर,9.11.11)।

2 टिप्‍पणियां:

  1. बहुत ही काम की जानकारी दी आपने , बुकमार्क करके रख ली है ये पोस्ट शिक्षामित्र जी

    उत्तर देंहटाएं

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।