मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

06 दिसंबर 2011

राजस्थान बोर्डःऑनलाइन होगा अंकतालिकाओं का सत्यापन

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 2006 से 2011 तक के परीक्षार्थियों का डाटा इंटरनेट पर लोड कर दिया है। अब परीक्षार्थियों को दस्तावेज सत्यापित कराने के लिए बोर्ड के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। परीक्षार्थी अथवा संस्था संबंधित दस्तावेज का ऑनलाइन ही सत्यापन कर सकेंगे।

यह जानकारी बोर्ड अध्यक्ष डॉ. सुभाष गर्ग ने सोमवार को पत्रकारों को दी। डॉ. गर्ग के मुताबिक बोर्ड की 2006 से 11 तक की सभी परीक्षाओं में बैठे परीक्षार्थियों का डाटा टेबुलेशन फॉर्म में बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। कोई भी परीक्षार्थी या संस्था द्वारा संबंधित परीक्षार्थी का परीक्षा वर्ष, रोल नंबर और परीक्षा का नाम भरने पर परीक्षार्थी के पूरे रिजल्ट का चार्ट सामने आ जाएगा।

डॉ. गर्ग ने बताया कि सेना और अन्य विभागों में भर्ती के दौरान दस्तावेज सत्यापित कराने के लिए बोर्ड में लंबी लाइन लग जाती है। संबंधित जिले से उन्हें अजमेर आना पड़ता है। यह सुविधा हो जाने से इंटरनेट पर ही परीक्षार्थी व संस्था डाटा सत्यापित कर सकेंगे।


डॉ. गर्ग ने पिछले दिनों बोर्ड की जानकारी में आए फर्जी पात्रता प्रमाण पत्रों का जिक्र करते हुए कहा कि इस तरह के जाली दस्तावेज के मामले रुक सकेंगे व संबंधित एजेंसी परीक्षार्थी का पूरा रिकॉर्ड जांच सकेगी।
बोर्ड को भी होगा फायदा

बोर्ड के इस कदम से बोर्ड अधिकारियों व कार्मिकों को भी फायदा होगा। दस्तावेज के सत्यापन के लिए जब परीक्षार्थी बोर्ड में आता है, तो उसका टीआर निकालना और संबंधित वर्ष का रिकॉर्ड खंगालना बड़ा मुश्किल होता है।

अब यह भी करेगा बोर्ड

डॉ. गर्ग ने बताया कि 1 जनवरी से बोर्ड 2001 से 2011 तक का रिकॉर्ड ऑन लाइन कर देगा। यह सुविधा विद्यार्थी सेवा केंद्रों पर भी मिल सकेगी। बोर्ड स्थित विद्यार्थी सेवा केंद्र पर फिलहाल प्रायोगिक तौर पर इसकी शुरुआत हो चुकी है। 15 दिसंबर से इसे यहां लागू कर दिया जाएगा।

नए वर्ष से सभी संभाग मुख्यालयों पर स्थित विद्यार्थी सेवा केंद्रों पर भी परीक्षार्थी दस साल का रिकॉर्ड देख सकेगा। इन केंद्रों से परीक्षार्थी 2001 से 2011 तक के डुप्लीकेट दस्तावेज को डाउन लोड भी कर सकेंगे।

सम्मानित होंगे भट्ट

डॉ.गर्ग ने बताया कि उपनिदेशक (कम्प्यूटर) ए आर भट्ट की उल्लेखनीय सेवाओं के लिए उन्हें सम्मानित किया जाएगा। संभवतया गणतंत्र दिवस पर उनका सम्मान किया जाएगा।

15 तकनीकी कार्मिक और मांगे हैं

बोर्ड ने राज्य सरकार से करीब 15 तकनीकी कार्मिक और मांगे हैं। इन कार्मिकों के आने के बाद बोर्ड में सूचना एवं प्रौद्योगिकी शाखा का काम और सुचारू हो सकेगा(दैनिक भास्कर,अजमेर,6.12.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।