मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

14 दिसंबर 2011

राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालयःफर्स्ट से पहले अब देना होगा सेकंड सेमेस्टर का Exam

इंजीनियरिंग कॉलेज में पिछले महीने हुई काउंसलिंग के जरिए एडमिशन लेने वाले छात्रों को पहले सेकंड सेमेस्टर की परीक्षा देनी होगी, इसके बाद उनकी फस्र्ट सेमेस्टर की परीक्षा होगी। अगली परीक्षा छह महीने बाद आयोजित की जाएगी। यह निर्णय राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (आरजीपीवी) प्रबंधन ने लिया है।

दरअसल, पिछले महीने तकनीकी शिक्षा विभाग ने इंजीनियरिंग, बीसीए, एमसीए और बी-आर्क में एडमिशन देने के लिए काउंसलिंग की थी। इसका मकसद उन छात्रों को एडमिशन देना था, जो इन विषयों में दाखिला लेने से वंचित रह गए थे। हालांकि विभाग इसके पहले भी इस साल दो बार इन कॉलेजों में एडमिशन देने के लिए काउंसलिंग आयोजित करा चुका था।

यह काउंसलिंग सितंबर में पूरी हो गई थी। काउंसलिंग बंद होने के दो महीने बाद विभाग ने फिर से काउंसलिंग शुरू कर दी थी। आरजीपीवी प्रबंधन ने बीई फस्र्ट सेमेस्टर को 16 जनवरी से शुरू कराने का निर्णय लिया है।

जबकि आरजीपीवी के नियमानुसार किसी सेमेस्टर की परीक्षा से पहले नब्बे दिनों के शैक्षणिक कार्यदिवस पूरे होना जरूरी होता है, इसलिए बीई फस्र्ट सेमेस्टर के सभी छात्रों की परीक्षा एक साथ कराने के लिए आरजीपीवी को परीक्षा की तारीख आगे बढ़ानी पड़ती। विवि के रजिस्ट्रार एके भदौरिया का कहना है कि एक हजार छात्रों के लिए सत्तर हजार छात्रों के टाइम टेबल में फेरबदल नहीं किया जा सकता, इसलिए परीक्षा की तारीख में फेरबदल नहीं किया जा रहा है।


तीन माह में नष्ट होंगी उत्तर पुस्तिकाएं
भोपालत्न सीबीएसई की तर्ज पर अब राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय भी अब नतीजे घोषित होने के तीन महीने बाद छात्रों की उत्तर पुस्तिकाएं नष्ट कर देगा। इस संबंध में राज्यपाल को आरजीपीवी ने प्रस्ताव भेजा है, जिसे मंजूरी मिलते ही लागू कर दिया जाएगा। अब तक उत्तर पुस्तिकाएं छह महीने संभाल कर रखी जाती है, लेकिन जगह की कमी के चलते इन्हें संभालना प्रबंधन के लिए मुश्किल हो रहा है(दैनिक भास्कर,भोपाल,14.12.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।