मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

15 अप्रैल 2011

डीयू की नई दाखिला नीति से अन्य बोर्डों के छात्रों को होगा फायदा

दिल्ली विश्वविद्यालय में बदली हुई प्रक्रिया के बाद छात्रों की एक बड़ी मुश्किल आसान हो जाएगी। नई दाखिला प्रक्रिया के बाद छात्रों के लिए मौके हमेशा खुले रहेंगे। एनआईओएस, यूपी बोर्ड, राजस्थान बोर्ड, हरियाणा बोर्ड के परिणामों में देरी की वजह से छात्रों को कई तरह की परेशानियों से गुजरना पड़ता है।

अदिति महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ. कमल का कहना है कि नई दाखिला प्रक्रिया से जहां छात्रों का दाखिले के लिए दर-बदर भटकना कम हो जाएगा। वहीं, उन स्टेट छात्रों के लिए भी आसानी हो जाएगी जिनके परिणाम देर से आते हैं। साथ ही पूरी प्रक्रिया पेपरलेस भी हो जाएगी। पिछली बार हरियाणा स्टेट बोर्ड के छात्रों के परिणाम देर से आने की वजह से छात्रों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था। अंत में हरियाणा स्टेट बोर्ड ने कदम उठाकर छात्रों की समस्या को हल किया था।


सामान्यत: यूपी बोर्ड, एनआईओएस, हरियाणा स्टेट के बोर्ड फॉर्म पहले भर देते हैं और मार्कशीट का इंतजार करते हैं। ऐसे में अगर उनकी मार्कशीट आने में देर होती है तो उनको कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। आचार्य नरेंद्र देव कॉलेज की प्राचार्या डॉ. सावित्री सिंह का कहना है दिल्ली से बाहर के बोर्ड के छात्रों के लिए इस प्रक्रिया से काफी आसानी हो जाएगी। करीब पांच कटऑफ आनी है ऐसे में जब उनकी मार्कशीट उनके पास हो तब वह अपने अंकों के प्रतिशत के अनुरूप कॉलेज में जाकर दाखिला ले सकते हैं।

(हिंदुस्तान,दिल्ली,15.4.11)

1 टिप्पणी:

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।