मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

22 जून 2011

कोयलांचल के छात्रों का नया गुरु है इंटरनेट

इंटरनेट आज स्कूल-कॉलेज के छात्रों का आधुनिक गुरु बन गया है. जब चाहें, जहां चाहें ऑनलाइन हो गये. जरूरत एक अदद लेप टॉप और डाटा कार्ड की है. सच कहा जाए, तो लेप टॉप और डाटा कार्ड किशोरों एवं युवाओं के गैजेट्स में शामिल हो गया है.
इससे कई काम आसान हो जाते हैं-सोशल स्टेट्स, जानकारी से संपन्न होना, अपनी आवश्यकता के हिसाब से उपयोग. अभिभावक भी अपने बच्चों को ये चीजें उपलब्ध करा रहे हैं. अपने विषयवस्तु का समग्र अवलोकन तथा ज्ञानवर्धन में यह काफी सहायक सिद्घ हो रहा है. आज कॉलेज के साथ स्कूल के भी छात्र साइबर कैफे का रुख कर रहे हैं. वजह एक समय में ढेर सारी जानकारियां.

जब से लेप टॉप का बाजार सस्ता हुआ है, छात्रों की परेशानी काफी कम हो गयी है. लेप टॉप के साथ ब्रॉडबैंड कनेक्शन या फिर डाटा कार्ड बाजार में उपलब्ध है. इस बारे में प्रभात खबर ने कुछ छात्रों से बात की, तो पता चला कि आज कॉपी-कलम की जगह छात्र लेप टॉप में ही तमाम डाटा और नोट्स संग्रह करना ज्यादा पसंद करते हैं.
कोयलांचल में लैपटॉप का बाजार बूम पर है. सालाना13 करोड़ 20 लाख का कारोबार होता है. इंटरनेट के बढ़ते क्रेज से लेप टॉप का डिमांड काफी बढ़ गया है. धनबाद कोयलांचल में लगभग 40 रिटेलर हैं. डेल कंपनी को छोड़ कर अन्य सभी कंपनियों के डिस्ट्रीब्यूटर्स रांची में हैं. धनबाद कोयलांचल में प्रतिमाह करीब 500 लैपटॉप बिकते हैं. इसमें 150 पीस डेल, 100 पीस एचसीएल, 60 पीस लेनेवो एवं शेष लेप टॉप सैमसंग, एसीइआर, सोनी व तोषिबा आदि कंपनियों के बिकते हैं.
बाजार में नेट बुक (मिनी लेपटॉप) ऑन डिमांड है. नेट बुक लेप टॉप को छात्र हाथों हाथ ले रहे हैं. कीमत भी ज्यादा नहीं. 15 हजार केलगभग. कल्याणी इंटरप्राइजेज के संचालक गोपाल भट्टाचार्या की मानें तो लैपटॉप के बाजार में आने से डेसटॉप का बाजार काफी गिर गया है. 70 प्रतिशत लेपटॉप व 30 प्रतिशत डेसटॉप का बाजार है. इंजीनियरिंग, मेडिकल व मैनेजमेंट के छात्रों के बीच लेप टॉप की डिमांड अधिक है. इंश्योरेंस एजेंट व प्राइवेट संस्थानों में भी लेप टॉप की डिमांड है. बाजार में 22 हजार से लेकर 65 हजार तक के लेप टॉप बिकते हैं.
(रवि मिश्रा और सुधीर सिन्हा,प्रभात खबर,धनबाद,22.6.11) -

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।