मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

27 जुलाई 2011

जामिया में सिर्फ 5% इंटरनल रिजर्वेशन

जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने इंटरनल स्टूडेंट्स के लिए नई एडमिशन पॉलिसी लागू की है। इसके अलावा आने वाले सत्रों के लिए कुछ और बदलावों को भी मंजूरी दे दी गई है। जामिया स्कूलों से 12वीं करने वाले स्टूडेंट्स के लिए पिछले साल तक यूनिवर्सिटी में 25 पर्सेंट सीटें रिजर्व होती थीं, लेकिन इस बार 5 पर्सेंट रिजर्वेशन का फॉर्म्युला अपनाया गया है।

जामिया के वाइस चांसलर नजीब जंग का कहना है कि एडमिशन पॉलिसी में किए जा रहे बदलाव एजुकेशन के स्टैंडर्ड को बेहतर बनाने के मकसद के साथ किए जा रहे हैं। यह कोशिश की जा रही है कि मेरिट के आधार पर ही स्टूडेंट्स को एडमिशन मिले।

जामिया में तीन सीनियर सेकेंडरी स्कूल हैं और यहां से करीब 750 स्टूडेंट्स ने 12वीं पास की है। पहले 25 पर्सेंट रिजर्वेशन के आधार पर इन सभी स्टूडेंट्स को यूनिवर्सिटी में एडमिशन का चांस मिल जाता था, लेकिन 5 पर्सेंट रिजर्वेशन के बाद अब जामिया स्कूलों में पढ़ने वाले करीब 200 स्टूडेंट्स को ही यूनिवसिर्टी में एडमिशन मिल पाएगा। यानी इंटरनल स्टूडेंट्स के लिए यूनिवसिर्टी में एडमिशन की राह काफी टफ हो गई है।

इसके अलावा इंटरनल स्टूडेंट्स के लिए 2013-14 से एडमिशन पॉलिसी में एक और बड़ा बदलाव होने जा रहा है। अब तक अगर किसी स्टूडेंट ने जामिया स्कूल से 11वीं-12वीं की है तो उसे रिजर्वेशन का फायदा मिल जाता है, लेकिन 2013 से उन्हीं स्टूडेंट्स को रिर्जव्ड सीटों पर एडमिशन मिल सकेगा, जिन्होंने 9वीं से लेकर 12वीं तक यानी चार साल जामिया स्कूल से पढ़ाई की होगी।


इसके अलावा अगले साल से यूनिवसिर्टी इंटरव्यू प्रोसेस को भी खत्म करने जा रही है। वाइस चांसलर का कहना है कि हर कैटिगरी के स्टूडेंट का एडमिशन केवल एंट्रेंस टेस्ट के बेस पर होगा और इंटरव्यू नहीं होगा। गौरतलब है कि इस समय एंट्रेंस टेस्ट की वेटेज 85 और इंटरव्यू की 15 पर्सेंट हैं, लेकिन अगले साल से एंट्रेंस टेस्ट की वेटेज 100 पर्सेंट होगी(भूपेंद्र, नवभारत टाइम्स,दिल्ली,27.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।