मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

06 जुलाई 2011

डीटीयू: टॉप कोर्स है कंप्यूटर इंजिनियरिंग

दिल्ली टेक्नॉलजिकल यूनिवर्सिटी (डीटीयू) ने फर्स्ट एडमिशन लिस्ट आउट कर दी है। स्टूडेंट्स की ऑनलाइन चॉइस के आधार पर यूनिवर्सिटी ने जो लिस्ट जारी की है, उसमें टॉपर्स की पहली चॉइस कंप्यूटर इंजिनियरिंग कोर्स रहा। उसके बाद इलेक्ट्रॉनिक्स ऐंड कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग कोर्स स्टूडेंट्स की पसंद बनकर उभरा है। एडमिशन कमिटी के चेयरमैन प्रो. ओ. पी. वर्मा ने बताया कि इस लिस्ट में जिन स्टूडेंट्स का नाम आया है, उन्हें 6 जुलाई से यूनिवर्सिटी में रिपोर्ट करना होगा। वेबसाइट www.dtuadmissions.nic.in पर एडमिशन शेडयूल की जानकारी दी गई है और उसी हिसाब से एडमिशन के लिए आना होगा। सेकंड एडमिशन लिस्ट 15 जुलाई को जारी की जाएगी।


डीटीयू में बीटेक के 15 कोर्स हैं और इन सीटों के लिए 9899 स्टूडेंट्स ने ऑनलाइन चॉइस भरी थी। डीटीयू में दिल्ली के स्टूडेंट्स के लिए 85 और आउट साइड दिल्ली के कैंडिडेट के लिए 15 पसेर्ंट सीटें रिजर्व हैं। दिल्ली के स्टूडेंट्स के लिए 639 सीटें हैं और 3625 कैंडिडेट हैं। यूनिवर्सिटीज में बीटेक के जिन कोर्सेज में एडमिशन होता है, उनमें इलेक्ट्रॉनिक्स ऐंड कम्यूनिकेशन इंजिनियरिंग, कंप्यूटर इंजिनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजिनियरिंग, मकैनिकल इंजिनियरिंग, सिविल इंजिनियरिंग, प्रॉडक्शन ऐंड इंडस्ट्रियल इंजिनियरिंग, इन्वाइरनमेंटल इंजिनियरिंग, पॉलिमर साइंस ऐंड केमिकल टेक्नॉलजी, इन्फर्मेशन टेक्नॉलजी, बॉयो-टेक्नॉलजी, सॉफ्टवेयर टेक्नॉलजी, इंजिनियरिंग फिजिक्स, ऑटोमोबाइल इंजिनियरिंग और इलेक्ट्रिकल ऐंड इलेक्ट्रॉनिक्स शामिल हैं। 
ये सभी कोर्स चार-चार साल के हैं। सेशन 2011-12 में बीटेक लेवल पर मैथमेटिक्स ऐंड कंप्यूटिंग का नया कोर्स भी शुरू हो रहा है। मैथमेटिक्स ऐंड कंप्यूटिंग में 60 सीटें होंगी। बीटेक के हर कोर्स में सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए एक सीट रिजर्व होगी। कंप्यूटर इंजीनियरिंग कोर्स में जनरल कैटिगरी में पहली सीट 55 रैंक वाले कैंडिडेट को अलॉट हुई है जबकि आखिरी सीट 2297 रैंक वाले कैंडिडेट को मिली है। इलेक्ट्रॉनिक्स ऐंड कम्यूनिकेशन इंजिनियरिंग में पहली सीट 562 और आखिरी सीट 3608 रैंक वाले कैंडिडेट को अलॉट की गई है(नवभारत टाइम्स,दिल्ली,6.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।