मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

09 जून 2012

डीयू दाखिलाःकेवल रजिस्ट्रेशन ही नहीं बल्कि ऑनलाइन कर सकते हैं पेमेंट भी

दिल्ली विश्वविद्यालय में ऑनलाइन आवेदन के लिए क्रेडिट और डेबिट कार्ड से शुल्क जमा करने की सुविधा गुरुवार से शुरू हो गई। 

हालांकि शुरुआती दौर में छात्रों को इस सेवा के प्रयोग में कुछ तकनीकी दिक्कतों का सामना करना पड़ा, पर दोपहर एक बजे के बाद वे आसानी से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सके। यह सुविधा चार जून से ही शुरू होनी थी, पर पेमेंट गेटवे सिक्यूरिटी की तकनीकी वजहों से यह संभव नहीं हो सका था। 

डीयू के अधिकारियों के मुताबिक अब आवेदक आसानी से न केवल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं बल्कि ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकते हैं। शुरू में जो थोड़ी-बहुत तकनीकी दिक्कतें हुईं थीं, उन पर अब काबू पा लिया गया है। 

बता दें कि चार जून से ही डीयू में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई थी, लेकिन पेमेंट गेटवे सिक्यूरिटी की तकनीकी खामी की वजह से डीयू प्रशासन आवेदकों से ड्रॉफ्ट का नंबर मांग रहा था। 

इस प्रक्रिया में आवेदकों को खासी दिक्कत हो रही थी। दरअसल, पहले बैंक से ड्रॉफ्ट बनवाना पड़ता था, फिर उसका नंबर आवेदन फॉर्म में भरना पड़ता था। इसके बाद ड्रॉफ्ट की कॉपी उन्हें डीन छात्र कार्यालय में जमा कराने की शर्त पूरी करनी होती थी। उधर, ऑफलाइन आवेदकों को धूप में पसीना बहाना पड़ रहा है(दैनिक भास्कर,दिल्ली,8.6.12)। 8 जून के ही नभाटा ने भी खबर दी है कि दिल्ली यूनिवर्सिटी में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस 4 जून से शुरू हो गया था , लेकिन ऑनलाइन पेमेंट का ऑप्शन गुरुवार को मिलना शुरू हुआ। स्टूडेंट्स अब डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के जरिए ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। डीन स्टूडेंट वेलफेयर प्रो. जे. एम. खुराना ने बताया कि ऑनलाइन पेमेंट की फैसिलिटी शुरू होने के बाद शाम 6 बजे तक 220 कैंडिडेट ने ऑनलाइन पेमेंट की है और अभी तक करीब 700 स्टूडेंट्स के ड्राफ्ट मिले हैं यानी करीब 1 हजार स्टूडेंट्स का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कंफर्म हो गया है। 


हालांकि , ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाने वाले स्टूडेंट्स की संख्या 50 हजार तक पहुंच गई है , लेकिन पेमेंट के बाद ही रजिस्ट्रेशन को कंफर्म माना जाता है। एडमिशन के पहले दो दिनों में डीयू में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का सिस्टम फेल हो गया था। सर्वर भी डाउन हो गया और दूसरे दिन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में काफी दिक्कतें आई। अब यूनिवर्सिटी का दावा है कि स्टूडेंट्स को ऑनलाइन अप्लाई करने में कोई परेशानी नहीं होगी। 


वहीं , ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन में पहले चार दिनों में 82 हजार से ज्यादा फॉर्म बिक गए और 10 हजार फॉर्म मिले हैं। अब फॉर्म जमा करवाने वाले कैंडिडेट की संख्या बढ़ रही है। अभी तक यूनिवर्सिटी सेंटर और कॉलेजों में 4 , 998 फॉर्म रिसीव हुए हैं और पोस्ट ऑफिसों में भी करीब इतने ही फॉर्म जमा हुए। चौथे दिन 7793 फॉर्म बिके। खास बात यह है कि यूनिवर्सिटी के सेंटरों , कॉलेजों और पोस्ट ऑफिसों को देखें , तो सबसे ज्यादा भीड़ नॉर्थ कैंपस में आर्ट फैकल्टी में उमड़ रही है। 


चौथे दिन आर्ट फैकल्टी से सबसे ज्यादा 3160 फॉर्म बिके। मिरांडा हाउस से 674 , स्वामी श्रद्धानंद कॉलेज से 250 , साउथ कैंपस से 476 , राजधानी कॉलेज से 737 , एआरएसडी कॉलेज से 550 , पीजीडीएवी कॉलेज से 587 , गार्गी कॉलेज से 744 , श्यामलाल कॉलेज से 500 और भगिनी निवेदिता कॉलेज से 115 फॉर्म बिके।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।