मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

09 जून 2012

सरगुजा विश्वविद्यालयःविद्यार्थियों ने किया परीक्षा का बहिष्कार

परीक्षा जैसे संवेदनशील मामले में भी सरगुजा विश्वविद्यालय में एक से एक लापरवाही उजागर हो रही है। पहले एमए में अंग्रेजी का पर्चा रिपिट हुआ अब एमए राजनीति शास्त्र के प्रश्न पत्र में दूसरे विषय के प्रश्न पूछे गए। इससे आक्रोशित छात्रों ने परीक्षा का बहिष्कार कर दिया। जिसे लेकर एनईएस कॉलेज में विद्यार्थियों ने बवाल कर दिया। इस कॉलेज के विद्यार्थियों ने परीक्षा का बहिष्कार कर दिया। 

वहीं गर्ल्स कॉलेज की छात्राएं परीक्षा में शामिल हुईं। जिले के महाविद्यालय जब से सरगुजा विश्वविद्यालय से संबंद्ध हुए हैं। विश्वविद्यालय की लापरवाही थमने का नाम नहीं ले रहा है।न तो समय पर परीक्षा आयोजित होती है और न ही समय पर परीक्षा परीणाम आते है न ही प्रवेश हो पाता है। इसके साथसाथ परीक्षा जैसे गंभीर मुद्दे पर ही विश्वविद्यालय की लापरवाही उजागर हो रही है। इस वर्ष एमए अंग्रेजी के पेपर पिछले वर्ष के पेपर को ही दुहरा दिए गए थे। शुक्रवार की दोपहर ३ बजे से राजनीति शास्त्र के चौथा प्रश्न पत्र अंतरराष्ट्रीय राजनीति विषय का था। निर्धारित समय पर एनईएस महाविद्यालय के परीक्षार्थी परीक्षा कक्ष में बैठ गए थे। 

जब उन्हे प्रश्न पत्र प्रदान किया गया तो उसे देखकर उनके होश उड़ गए। प्रश्न पत्र में विषय तो सही लिखा हुआ था। पर सारे प्रश्न तुलनात्मक राजनीति विषय के थे। जबकि तुलनात्मक राजनीति विषय की परीक्षा ५ जून को तीसरे पेपर के रूप में हो चुकी थी। फिर क्या था, सारे परीक्षार्थी परीक्षा कक्ष से बाहर निकलकर शोर मचाने लगे। कॉलेज के प्राध्यापकों ने उन्हें यह समझाने की कोशिश की कि यह त्रुटि विश्व विद्यालय से हुई है। परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हों। इस मामले में जो भी निर्णय होगा, वह विश्व विद्यालय प्रशासन करेगा। पर परीक्षार्थी पेपर नहीं देने पर अड़े रहे। 

आखिरकार परीक्षार्थियों ने परीक्षा के बहिष्कार का निर्णय लिया और वे अपने-अपने घर चले गए। एनईएस कॉलेज में करीब 70 विद्यार्थी एमए राजनीति शास्त्र की परीक्षा दे रहे हैं। इधर, शहर के गल्र्स कॉलेज में कॉलेज प्रशासन के समझाने पर छात्राएं परीक्षा में शामिल हुईं। यहां की छात्राओं ने प्राचार्य के माध्यम से एक आवेदन विश्व विद्यालय प्रशासन को सौंपा है। 

यूनिवर्सिटी के उच्चधिकारियों से संपर्क किया गया है। उनके निर्देश पर छात्राओं को परीक्षा में शामिल कराया गया। छात्राओं ने आवेदन दिया है, जिसे विवि भेजा जाएगा। आगे का निर्णय यूनिवर्सिटी करेगी। डॉ. विजय रक्षित, प्राचार्य, गर्ल्स कॉलेज(दैनिक भास्कर,शपुरनगर,9.6.12)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।