मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

04 जून 2010

केट के लिए डीयू को मिले हैं सवा नौ हज़ार आवेदन

डीयू में इस बार इंग्लिश ऑनर्स कोर्स सरप्राइज पैकेज साबित हो सकता है। सीबीएसई की 12वीं क्लास के एग्जाम में इंग्लिश में हाई स्कोर करने वालों की संख्या काफी ज्यादा है और इसका असर दिखना शुरू हो गया है। डीयू के 17कॉलेजों में एडमिशन के लिए होने वाले कंबाइंड एप्टिट्यूड टेस्ट फॉर इंग्लिश (CATE) में इस बार 9,250 स्टूडेंट्स ने अप्लाई किया है।

पिछली बार यह संख्या 6,500 थी। इस बार अप्लाई करने वालों में हाई स्कोरर काफी अधिक हैं और कहा जा सकता है कि कॉम्पिटिशन पिछले साल से काफी टफ होगा। जिन 29 कॉलेजों में 12वीं के बेस पर इंग्लिश ऑनर्स में एडमिशन होगा,वहां भी इस कोर्स के लिए ऐप्लीकेशंस की संख्या बढ़ रही है। कॉलेजों के प्रिंसिपलों का कहना है कि बोर्ड रिजल्ट का सीधा असर कटऑफ पर पड़ता है और जिस तरह से इंग्लिश का रिजल्ट पिछले साल की तुलना में काफी बेहतर हुआ है,उसे देखते हुए कहा जा सकता है कि इस कोर्स की कटऑफ में इजाफा जरूर होगा।

इंग्लिश डिपार्टमेंट के हेड डॉ. सुमन्यू सत्पथी का कहना है कि केट के जरिए स्टूडेंट्स को हिंदू, मिरांडा हाउस, लेडी श्री राम कॉलेज, कमला नेहरू कॉलेज, आईपी कॉलेज समेत 17 कॉलेजों में एडमिशन मिलेगा। केट में भी पॉपुलर कॉलेज शामिल हैं और स्टूडेंट्स की ऐप्लीकेशन बढ़ने का एक बड़ा कारण यह भी है।

वह कहते हैं कि इंग्लिश ऑनर्स के लिए केट की कटऑफ तो बढ़ेगी ही, दूसरे कॉलेजों की कटऑफ में भी इजाफा देखने को मिलेगा। हंसराज कॉलेज के प्रिंसिपल वी. के. क्वात्रा का कहना है कि कॉलेज में जो ऐप्लीकेशन आ रही हैं, उनमें इंग्लिश ऑनर्स के लिए अप्लाई करने वाले 90 प्लस वाले स्टूडेंट्स भी हैं और अभी 11 जून तक ऐप्लीकेशन आनी हैं। ऐसे में कहा जा सकता है कि बोर्ड रिजल्ट का असर देखने को मिल रहा है।

वह कहते हैं कि हाई स्कोरर की ऐप्लीकेशन अधिक होने पर फर्स्ट कटऑफ तो हाई होगी ही। बोर्ड रिजल्ट पर एक नजर डालें तो इंग्लिश कोर में पिछली बार 605 स्टूडेंट्स को मेरिट सर्टिफिकेट मिला था और इस बार 95-100 तक नंबर लाने वालों को मेरिट सर्टिफिकेट मिला है और इनका नंबर 3788 है। इंग्लिश फंक्शनल कोर्स में पिछली बार 17स्टूडेंट्स को मेरिट सर्टिफिकेट मिला था और इस बार यह संख्या 320 है।

कॉलेजों का कहना है कि इंग्लिश ऑनर्स कोर्स में पहले भी कड़ा मुकाबला रहता था और बोर्ड रिजल्ट बेहतर होने के कारण फाइट और टफ होगी। केट के जरिए जिन 17 कॉलेजों में एडमिशन होगा, वहां पर इस कोर्स की सीटें करीब 839 हैं। एंट्रेंस टेस्ट 9 जून को सुबह 10 से 11.30 बजे तक होगा।


पिछले साल की कटऑफ इन कॉलेजों में

हंसराज 85.75

श्री वेंकटेश्वरा 82

रामजस 82.5

किरोड़ीमल 83

जीसस एंड मेरी 85

एआरएसडी 77

दौलतराम 83
(नवभारत टाइम्स,4 जून,2010 में भूपेंद्र की रिपोर्ट

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।