मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

19 जून 2010

CATE : कैलक्युलेशन शुरू

डीयू में इंग्लिश ऑनर्स कोर्स के लिए हुए कंबाइंड एप्टिट्यूड टेस्ट फॉर इंग्लिश (CATE) रिजल्ट के बेस पर फर्स्ट कट ऑफ लिस्ट 22 जून को आ रही है। इंग्लिश डिपार्टमेंट कट ऑफ फॉर्म्युले को लेकर जल्द ही उन सभी 17 कॉलेजों से मीटिंग करेगा , जहां केट स्कोर के बेस पर एडमिशन होना है। इंग्लिश डिपार्टमेंट के हेड प्रो . सुमन्यु सत्पथी ने बताया कि हर कॉलेज के लिए अलग कट ऑफ होगी।

65 या इससे अधिक केट स्कोर करने वाले स्टूडेंट्स का किसी न किसी कॉलेज में एडमिशन का अच्छा चांस होगा। लेडी श्रीराम कॉलेज , मिरांडा हाउस , हिंदू कॉलेज में हाई कट ऑफ रहेगी और उम्मीद है कि 80 से अधिक स्कोर करने वालों को ही इन कॉलेजों में एडमिशन मिल पाएगा। लेडी श्री राम कॉलेज में इंग्लिश ऑनर्स कोर्स बेहद पॉपुलर है और इस कॉलेज की कट ऑफ सबसे हाई रहने की उम्मीद है। इसके बाद नॉर्थ कैंपस में हिंदू , मिरांडा और आईपी कॉलेज का नंबर आता है।

इस बार केट को लेकर स्टूडेंट्स के बीच जबर्दस्त क्रेज देखने को मिला है। केट में 99.9 पर्सेंट तक अटेंडेंस रही। केट के लिए 9,250 स्टूडेंट्स ने अप्लाई किया था और ऐबसेंट रहने वाले स्टूडेंट्स की संख्या 10 से भी कम थी। इस वजह से टफ फाइट के पूरे - पूरे चांस हैं। मेरिट लिस्ट तैयार करते समय केट और बोर्ड रिजल्ट को देखा जाता है।

केट की वेटेज 70 पर्सेंट होगी , जबकि 12 वीं के रिजल्ट को 30 पर्सेंट वेटेज दी जाएगी। मान लीजिए किसी स्टूडेंट के 12 वीं में 80 पर्सेंट नंबर हैं तो इसका 30 पर्सेंट कैलक्युलेट किया जाएगा , जो 24 पॉइंट होगा। उसके बाद अगर उस स्टूडेंट का केट स्कोर 65 है तो इसका 70 पर्सेंट 45.5 होगा। अब 45.5 और 24 को जोड़कर मेरिट आएगी , जो 69.5 होगी। इस तरह से केट की मेरिट लिस्ट बनेगी।

प्रो . सत्पथी का कहना है कि अगर किसी स्टूडेंट के किसी वजह से 12 वीं में अच्छे मार्क्स नहीं आ पाए लेकिन उसने केट में अच्छा प्रदर्शन किया होगा तो उसके एडमिशन के चांस होंगे। इस बार केट की कट ऑफ लिस्ट में उछाल आना तय माना जा रहा है। केट का स्कोर 21 जून को डीयू की वेबसाइट www.du.ac.in पर जारी कर दिया जाएगा , जबकि फर्स्ट कट ऑफ लिस्ट 22 जून को आएगी।

केट के बेस पर स्टूडेंट्स दिल्ली कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड कॉमर्स , हिंदू कॉलेज , आईपी कॉलेज , कमला नेहरू कॉलेज , महाराजा अग्रसेन कॉलेज , भारती कॉलेज , सत्यवती कॉलेज ( ईवनिंग ), शिवाजी कॉलेज , श्यामलाल कॉलेज , स्वामी श्रद्धानंद कॉलेज , जाकिर हुसैन कॉलेज ( मॉर्निंग और ईवनिंग ), लेडी श्रीराम कॉलेज , मिरांडा हाउस , एसपीएम कॉलेज , शहीद भगत सिंह कॉलेज और देशबंधु कॉलेज में एडमिशन ले पाएंगे(नवभारत टाइम्स,दिल्ली,18.6.2010)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।