मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

25 जुलाई 2010

झारखंड लोक सेवा आयोगःसंशोधित रिजल्ट पर बवाल

झारखंड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) द्वारा तृतीय सिविल सेवा परीक्षा के संशोधित रिजल्ट से बवाल मच गया है. संशोधित रिजल्ट में सात उम्मीदवार बाहर हो गये हैं. भुक्तभोगी उम्मीदवार अब पूरे मामले की जांच कराने की बात कह रहे हैं. भुक्तभोगी कहते हैं कि 19 जुलाई को जारी रिजल्ट में उन्हें उत्तीर्ण दिखाया गया. उन्होंने खुशी में सगे-संबंधियों को मिठाई तक खिलाया. अब वे किस मुंह से सामने जायेंगे. क्योंकि दूसरे ही दिन जेपीएससी ने संशोधित रिजल्ट जारी कर आठ नये लोगों को शामिल कर लिया.

इतना ही नहीं जितने उम्मीदवार सूची से बाहर हुए हैं. सबों को पांच-पांच नंबर घट गया है. उम्मीदवार कहते हैं कि यह कैसे संभव है कि सभी बाहर होनेवाले उम्मीदवारों का पूर्व में दिये गये नंबर से पांच ही नंबर घट गये. मेरिट सूची के 129 से 166 क्रम संख्या में भी हेरफ़ेर किया गया है. सभी ओबीसी उम्मीदवार हैं. भुक्तभोगी उम्मीदवारों ने राज्यपाल से पूरे मामले की निगरानी से जांच कराने का अनुरोध किया है. जिन सात उम्मीदवारों को बाहर किया गया है.

उनमें राजेंद्र प्रसाद गुप्ता, मनोज कुमार महतो, विनोद कुमार, संजय कुमार, विनोद रवानी, हेमंत कुमार, अशोक प्रसाद साव शामिल हैं. जानकारी के अनुसार जेपीएससी द्वारा कौशल कुमार नामक एक उम्मीदवार का चयन प्रशासनिक सेवा व निबंधन सेवा में भी कर दिया गया था. जेपीएससी को जब इसकी भनक लगी, तो रिजल्ट में संशोधन किया. संशोधन में ही सात उम्मीदवार बाहर हो गये और आठ नये उम्मीदवार शामिल कर लिये गये.

दूसरी तरफ आयोग के अध्यक्ष का कहना है कि मानवीय लिपिकीय भूल के कारण यह स्थिति उत्पन्न हुई, औपबंधिक रिजल्ट रहने के कारण इसमें संशोधन कर लिया गया है. किसी प्रकार की गड़बड़ी नहीं हुई है(प्रभात खबर,रांची,24.7.2010).

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।