मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

05 सितंबर 2010

प्रोफेशनल तरीक़ा

नौकरी के दौरान काम और काम के प्रति हमारा दृष्टिकोण हमें अच्छे और बुरे कर्मचारियों की श्रेणी में खड़ा कर देता है। इससे आगे कुछ ऐसे प्रोफेशनल होते हैं जो कि निर्धारित समय में रात-दिन की परवाह किए बिना अपना काम अच्छी तरह पूरा करने के लिए किसी भी सीमा तक चले जाते हैं। आप सामान्य कर्मचारी हैं या फिर एक प्रोफेशनल इसे कुछ मानकों पर परख सकते हैं -

जानकारी: प्रत्येक कर्मचारी को कुछ खास भूमिका निभाने के लिए रखा जाता है। इसके अलावा कुछ खास कार्यो को अंजाम देने के लिए कंपनी की ओर से भी आपको प्रशिक्षण दिया जाता है। अपनी इस जानकारी और उसे पूरी तरह निभाने के कारण आप खुद को कंपनी के लक्ष्यों के साथ जोड़ते हैं। प्रोफेशनल व्यवहार आप से जहां समर्पण की मांग करता है, वहीं निरंतर आपको अपने ज्ञान में वृद्धि और नई स्किल सीखने के लिए भी प्रेरित करता है।

परफॉरमेंस: एक सच्च प्रोफेशनल काम को पूरा करते समय अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करता है। वह सिर्फ काम को पूरा करने में यकीन नहीं रखता पर उसे सही तरीके से अपनी जिम्मेदारी निभाने का प्रयास करता है। बहुत से काम का बोझ और विलंबित प्रोजेक्ट के बीच खुद को उलझाए रखना बेहद आसान है, पर इन परिस्थितियों में आपके पेशवराना ढंग के बारे में भी जानकारी मिलती है। उदाहरण के लिए यदि आपकी कंपनी का प्रमुख कार्य क्लाइंट सॉल्यूशन देना है तो एक अच्छा कर्मचारी न सिर्फ क्लाइंट को सॉल्यूशन देने का काम करता है, बल्कि अपने क्लाइंट के लिए सबसे बेहतरीन सॉल्यूशन भी उपलब्ध कराता है। अन्यों की अपेक्षा अपने स्तर पर आपका थोड़ा सा काम भी आप संगठन में आपको बेतरीन कर्मचारी के रूप में स्थापित कर सकता है और अपने सहकर्मियों के बीच आपकी छवि समाधानकत्र्ता के रूप में स्थापित होगी।

ईमानदारी: प्रत्येक व्यक्ति का काम करने का अपना अलग ढंग होता है। महत्वपूर्ण यह है कि आपकी पारदर्शिता और काम के प्रति ईमानदार सोच कार्यस्थल पर सकारात्मक माहौल बनाती है और टीम सदस्यों के बीच विश्वास कायम होती है और अच्छा काम करने की भावना को बल मिलता है।
(हिंदुस्तान,दिल्ली,2.9.2010)

1 टिप्पणी:

  1. प्रिय शिक्षा मित्र जी !

    सबसे पहले आपको प्यारभरा नमस्कार और शिकिया जो आपने यह चलोग लिखा |

    क्यिंकि इस ब्लॉग पर वह सब कुछ है जो एक शिक्षित मनुष्य की चाहिए |

    आपके ब्लॉग की जितनी तारीफ की जाये कम है |

    परन्तु जब भी मै आपके ब्लॉग पर कुछ पढने की मंशा से आता हु तो बड़ी निराशा हाथ लगती है |
    जिसका कारन है आपके ब्लॉग का स्क्रोल्लिंग प्रोब्लेम , बहोत ही धीमी गति से आपका ब्लॉग खुलता है और
    जब पन्ने को ऊपर या निचे स्क्रोल करने की कोशिश करता हु तो ब्लॉग बुरी तरह से हँग हो जाता है |
    आपसे नम्र विनंती है की कृपया अपना टेम्पलेट को सादा रखें , और अनावश्यक सामग्री हटायें ताकि आपका ब्लॉग जादा

    यूजर फ्रेंडली हो |

    आशा है की आप मेरी विनती पर गौर करेंगे |
    आपके सम्पूर्ण लेखन से जो ज्ञान मिला उससे अनुग्रहित हु |
    बहोत बहोत शुक्रिया !

    जवाब देंहटाएं

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।