मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

05 सितंबर 2010

मध्यप्रदेशःगेट में माइनस अंक वाले भी योग्य

एमई व एमटेक कोर्स के लिए चल रही ऑफ केंपस ऑनलाइन काउंसलिंग में भी अनियमितता की शिकायतें मिलने लगी हैं। एमई व एमटेक के लिए आईआईटी द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा गेट (ग्रेज्यूएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग)-२०१० में फेल हुए छात्रों को भी योग्य बताकर प्रवेश सूची में शामिल कर लिया गया है।

विद्यार्थियों ने इसकी शिकायत संचालक तकनीकी शिक्षा विभाग से की है। छात्रों के अनुसार एमपी ऑनलाइन की वेबसाइट पर गेट में शामिल जिन उम्मीदवारों की सूची जारी की गई है उसमें जीरो से लेकर माइनस प्राप्तांक तक वालों के नाम शामिल हैं। जबकि गेट में उत्तीर्ण होने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को १०० में से न्यूनतम २५ अंक लाना अनिवार्य है। वहीं ओबीसी के लिए २२.५ तथा अजा व अजजा के लिए न्यूतनम स्कोर अंक १६.६७ निर्धारित हैं। लेकिन विभाग द्वारा जारी जारी सूची में सामान्य श्रेणी में ०.१८, ओबीसी में ०, अजा में ४ तथा अजजा में ००१६ तक प्राप्तांक वाले उम्मीदवारों को भी योग्य बताकर शामिल किया गया है। यहाँ तक की जिन उम्मीदवारों के गेट में प्राप्तांक माइनस में हैं उन्हें भी काउंसलिंग के लिए पात्र माना गया है। ऐसे अपात्र उम्मीदवारों की संख्या १९८ बतायी जाती है।

गौरतलब है कि ११५ कॉलेजों में संचालित एमई व एमटेक की २१०६ सीटों के लिए आवेदन करने वाले ३ हजार ७९२ उम्मीदवारों की जो मेरिट सूची जारी की गई है उनमें गेट-२०१० में शामिल उम्मीदवारों की संख्या ४०३ व नॉन गेट की ३३८९ है। विद्यार्थियों ने इस ग़ड़ब़ड़ी की ओर विभाग का ध्यान आकर्षित किया है। साथ ही इस गलती को सुधारने की मांग की है।

उधर तकनीकी शिक्षा विभाग ने विश्वविद्यालय से कुछ पाठ्यक्रमों में समतुल्यता प्राप्त न होने के कारण एमई व एमटेक की काउंसलिंग में परिवर्तन किया है। दोनों पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए उम्मीदवार ८ सितंबर १० को शाम ५ बजे तक अपने दस्तावेजों का सत्यापन करा सकते हैं। इसके अलावा विभाग ने च्वाईस फिलिंग की तिथि भी ८ सितंबर १० तक ब़ढ़ा दी है।

"अगर छात्रों को सूची में किसी भी प्रकार की ग़ड़ब़ड़ी लगती है तो वे तकनीकी शिक्षा विभाग में उपस्थित होकर इसकी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। विभाग समस्या को दूर करने का पूरा प्रयास करेगा"- डॉ.बी.लक्ष्मीनारायण रेड्डी,ओएसडी, तकनीकी शिक्षा एवं प्रशिक्षण विभाग(नई दुनिया,भोपाल,5.9.2010)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।