मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

16 नवंबर 2010

खुद को कम आंकना बंद करें

हालिया सर्वे के अनुसार 40 प्रतिशत कर्मचारियों का मानना है कि जिस इंडस्ट्री विशेष में वे काम कर रहे हैं और जिस तरह का काम कर रहे हैं, उसमें उन्हें दूसरों की तुलना में कम वेतन मिल रहा है। जिस पद पर उन्हें होना चाहिए था, उससे कम पद पर वे काम कर रहे हैं। क्या आप भी उन्हीं में से एक हैं? यदि हां, तो यह समय है स्वआकलन करने का। आप इसके कारण खुद अपने में ही पा जाएंगे। कई बार ऐसा आपके स्तर पर ही नई चुनौतियों को स्वीकार करने के डर में निहित होता है। यहां कुछ ऐसे ही उपाय दिए जा रहे हैं, जो आपको इस उलझन से निकाल सकते हैं और सफलता हासिल करने में मदद कर सकते हैं -
चुनौतियां स्वीकार करने से डरें नहीं संभव है कि आपने अपने लिए एक कंफर्ट जोन बनाकर रखा हो। आप काम करने में भी माहिर हैं, पर नई जिम्मेदारियां और चुनौतियों को स्वीकार करने से शरमा रहे हैं। यह स्वाभाविक है, पर यह करियर विकास में एक बड़ी बाधा भी है। अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकलें और नई जिम्मेदारियों और चुनौतियों को स्वीकार करें।
परफेक्शन को भूल जाएं
यदि आप अगला कदम बढ़ाने के लिए अपने काम में परफेक्शन हासिल करने का इंतजार कर रहे हैं, तो संभव है कि आप मौके का इंतजार करते ही रह जाएं। परफेक्शन एक निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है और कभी भी अपने काम से पूरी तौर पर संतुष्ट नहीं हो पाएंगे। इसलिए, अपने काम को स्वीकार्य और सराहनीय बनाने का प्रयास करें और अगले स्तर पर पहुंचने की कोशिश करते रहें। जब नए अवसर आपका दरवाजा खटखटा रहे हों तो अपने आपको रोके नहीं।
मोल-भाव करें
किसी भी कंपनी का मैनेजमेंट हमेशा यही चाहेगा कि वे कम सैलरी पर अच्छे से अच्छे लोगों को अपने यहां नौकरी पर रखे। यह आपकी जिम्मेदारी है कि आप अपना महत्व समझों और अपनी काबिलियत, कार्य अनुभव और कार्य क्षमता के आधार पर अपने लिए सैलरी के लिए मोल-भाव करें। बात चाहे नई नौकरी की हो या पुरानी नौकरी में ही अप्रेजल की, जब तक आप प्रमोशन, ऑफिस में अपने लिए बेहतर भूमिका या सैलरी के लिए अपनी बात नहीं रखेंगे, तब तक आप अपने करियर में आगे नहीं बढ़ पाएंगे।
अपनी उम्मीदों को बढ़ाएं
आपके जॉब प्रोफाइल के अन्य लोगों को मार्केट में कितनी सैलरी दी जा रही है, सैलरी के संबंध में वर्तमान मार्केट ट्रेंड क्या है, इन जानकारियों के बारे में खुद को अपडेट रखें। स्वयं को कभी दूसरों से कम न आंकें, फिर चाहे सैलरी के मामले में ही क्यों न हो। आप अपने समकक्षों से बेहतर के नहीं तो कम से कम उनके जितना सैलरी पाने के हकदार हैं, इस बात को स्वीकारें। रिसर्च करें और अपने लिए बेहतर सैलरी, पर्क आदि मांगें। कार्यस्थल पर बेहतर प्रदर्शन के बल पर कोई भी आपको करियर में आगे बढ़ने से नहीं रोक सकता है।
अपनी उपस्थिति दर्ज करवाएं
ऑफिस में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाएं। अपने बेहतर कार्य से अपनी पहचान बनाएं। महत्वपूर्ण जिम्मेदारी लें और उसे तय समय सीमा में बेहतर तरीके से पूरा करें। ऑफिस में आप क्या-क्या काम करते हैं, इस बारे में अपने आस-पास वालों को बताएं और इस बात का ध्यान रखें कि ऑफिस में महत्वपूर्ण पदों पर बैठे लोगों को आपके द्वारा पूरी की गई जिम्मेदारियों की जानकारी हो। आप अच्छा काम कर रहे हैं, पर ऑफिस में आपके बॉस या अन्य अधिकारियों को इस बारे में कोई जानकारी न हो तो आपकी तरक्की संभव नहीं।
करें ज्यादा का इरादा
अपना लक्ष्य तय करें और उसे प्राप्त करने की दिशा में कार्य करें। कड़ी मेहनत करें और पूरी दुनिया को इस बात से वाकिफ करवाएं कि आप क्या काम कर रहे हैं और उसके बदले में आप पदोन्नति या सैलरी में बढ़ोतरी के हकदार भी हैं। अपने सपनों पर किसी तरह का लगाम न लगाएं और जिंदगी में जो भी मिले उसी से संतुष्ट हो जाने को अपनी आदत कभी न बनाएं। हमेशा ज्यादा का इरादा करें तो सफलता आपके कदम चूमेगी(हिंदुस्तान,दिल्ली,15.11.2010)। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।