मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

16 नवंबर 2010

तीन महीने टली वकालत पूर्व परीक्षा

इसी साल एलएलबी करने वाले अभ्यर्थियों की 5 दिसम्बर में होने वाली वकालत पूर्व परीक्षा (एआईबीई) अब तीन महीने के लिए टल गई है। यह परीक्षा अब देश भर में 6 मार्च 2011 को होगी।

बार काउंसिल ऑफ इण्डिया की दो रोज पहले नई दिल्ली में आयोजित बैठक में यह फैसला किया गया। सूत्रों के मुताबिक बैठक में बीसीआई अध्यक्ष एवं वकालत पूर्व परीक्षा के प्रणेता गोपाल सुब्रमण्यम मौजूद नहीं थे, लेकिन बीसीआई सदस्यों ने एकमत होकर परीक्षा की तारीख आगे बढ़ाने का निर्णय किया है।
अब जमा नहीं होंगे आवेदन

इस अखिल भारतीय बार परीक्षा (एआईबीई) की तिथि बढ़ाने के बावजूद अब इसके लिए अभ्यर्थियों के आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। परीक्षा के लिए आवेदन की सोमवार को अंतिम तिथि थी।
पाठयसामग्री तैयार करेंगे

जानकारों के मुताबिक ट्रेनी वकीलों को परीक्षा के लिए पर्याप्त समय देने और सभी नौ भाषाओं में पाठ्यसामग्री मुहैया करवाने के लिए यह फैसला किया गया। । इसके लिए बीसीआई पर सभी राज्यों से काफी दबाव भी आ रहा था। वकालत पूर्व परीक्षा नौ भाषाओं में होगी। इसमें हिन्दी, तेलगू, तमिल, कन्नड़, मराठी, बंगाली, गुजराती, उडिया और अंग्रेजी शामिल हैं।

छह अध्यक्ष बनाएंगे प्रश्नपत्र
सूत्र बताते हैं कि अगली बार से परीक्षा के लिए छह राज्यों की बार काउंसिल का चयन किया जाएगा। परीक्षा का प्रश्नपत्र इन्हीं बार काउंसिलों के अध्यक्ष तैयार करेंगे। इसके अलावा परीक्षा आयोजित करवाने वाली एजेंसी रेनमैकर को भी अगली परीक्षा में बदलने का निर्णय किया गया है। यह बात दीगर है कि इन मुद्दों पर बीसीआई अधिकारियों ने टिप्पणी से इनकार कर दिया।

फैसला हो गया...
बीसीआई की बैठक में सर्वसम्मति से फैसला किया गया है। अब 6 मार्च 2011 को परीक्षा होगी। अभ्यर्थियों को पाठय सामग्री भी जल्द ही उपलब्ध करवा देंगे- बीरीसिंह सिनसिनवार, बीसीआई में राजस्थान से सदस्य(राजस्थान पत्रिका,जोधपुर,16.11.2010)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।