मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

20 दिसंबर 2010

राजस्थान में शिक्षक भर्तीःएक ही किताब से पूछे गए 25 सवाल

द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती की पहली परीक्षा के सवाल एक किताब से मिलने से परीक्षा शुरू होते ही विवादों में आ गई है। रविवार को हुई उर्दू की परीक्षा में सामान्य ज्ञान के 100 सवालों में से 25 प्रश्न हूबहू एक किताब से मिल रहे हैं। सामान्य ज्ञान के ये सभी प्रश्न देश- दुनिया के सामान्य ज्ञान से संबंघित हैं। ये प्रश्न राय पब्लिकेशन की 'भारत एवं विश्व' किताब से मिल रहे हैं।

किताब का प्रकाशन सीकर और चौड़ा रास्ता से किया जाता है। बी सीरीज के पेपर के प्रश्न 17 सबसे लवणीय सागर है के चारों विकल्प हूबहू किताब के पृष्ठ संख्या 47 पर हैं। प्रश्न 18 मानसून शब्द किस भाषा से है के चारों विकल्प भी पृष्ठ संख्या 49 पर हैं। इस तरह कुल 25 प्रश्न किताब के विभिन्न पृष्ठों से लिए गए हैं। चौंकाने वाली बात यह है कि किताब के अंतिम पेज 339 से एक साथ तीन प्रश्न पेपर में लगातार मिल रहे हैं। प्रश्न संख्या 33, 34 और 35 इसी पेज से लिए गए हैं और प्रत्येक प्रश्न के चार में से तीन विकल्प किताब से हूबहू मिल रहे हैं।

18 प्रतिशत अभ्यर्थी नहीं देने पहुंचे परीक्षा : 
आयोग की ओर से रविवार से शुरू हुई द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा के पहले पेपर में ही 18 प्रतिशत अभ्यर्थी परीक्षा देने नहीं पहुंचे। सामान्य ज्ञान में 200 अंकों के 100 सवाल पूछे गए, जबकि उर्दू में 300 अंकों के 150 बहु-विकल्पी सवाल आए।


जयपुर में विद्याधर नगर, द्वारकापुरी और बाजोरिया राजकीय विद्यालयों में 682 अभ्यर्थियों को परीक्षा देनी थी, जिनमें 123 अभ्यर्थी परीक्षा देने ही नहीं पहुंचे। अभ्यर्थी अरबाज ने बताया कि ओएमआर आंसर शीट में क्रमांक सही नहीं थे। उत्तर संख्या 58 के बाद 59 होना चाहिए था, जबकि उसकी जगह 69 लिखा हुआ था। शिक्षक भर्ती में सोमवार को सिंधी और गणित विषय की परीक्षा होगी।

आयोग करवाएगा जांच
हम ध्यान रखते हैं किसी किताब से हूबहू प्रश्न न लिए जाएं, उनमें कुछ मौलिक बदलाव किया जाए। पेपर सैटर की वजह से यदि ऎसा हुआ है तो आयोग जांच करवाएगा। 
के.के. पाठक, सचिव, आरपीएससी(राजस्थान पत्रिका,जयपुर,20.12.2010)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।