मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

06 दिसंबर 2010

इमेज कंसल्टेंट के रूप में कॅरिअर

इमेज कंसल्टेंट वह व्यक्ति होता है जो एपियरेंस को विजुअलाइज करने में दक्ष होता है। इतना ही नहीं, वह वर्बल और नॉन वर्बल कम्युनिकेशन को भी विजुअलाइज कर लेता है। इमेज कंसल्टेंट के काम की लिस्ट में क्लाइंट की सोशल और कम्युनिकेशन स्किल को काउंसिल करने का भी काम शामिल होता है। इमेज कंसल्टेंट क्लाइंट की लाइफ स्टाइल, पर्सनालिटी और लक्ष्यों को एनालाइज करते हैं और उसके अनुसार उन्हें नया लुक और स्टाइल देते हैं। इमेज कंसल्टेंट क्लाइंट के भीतर आत्मविश्वास पैदा करता है। वह क्लाइंट को बताता है कि उसके ऊपर किस तरह के कपड़े, एसेसरी और हेयर स्टाइल सूट करती है और क्या सूट नहीं करता। क्लाइंट का इस तरह मेकओवर किया जाता है कि वह अपने आप में सकारात्मक बदलाव महसूस करने लगता है।

जब किसी व्यक्ति की पर्सनालिटी इतनी वर्सेटाइल बना दी जाती है कि माहौल में उसकी उपस्थिति हावी हो जाती है। ऐसा अपने आप नहीं हो जाता है बल्कि व्यक्ति को ब्रांड बनाने का यह काम इमेज कंसल्टेंट करते हैं। शाहरुख हों या धोनी सभी के द्वारा आज इमेज कंसल्टेंट की सेवाएं धड़ल्ले से ली जा रही हैं।

वर्तमान में ज्यादातर लोकप्रिय व्यक्ति इमेज कंसल्टेंट की सेवाएं ले रहे हैं। फिर भले ही वह एक्टर, सिंगर या पोलिटीशियन ही क्यों न हो। इतना ही नहीं, कॉर्पोरेट्स भी अपनी कंपनी के ब्रांड को मजबूत करने के लिए इमेज कंसल्टेंट की सेवाएं ले रहे हैं। इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि इमेज कंसल्टेंसी के क्षेत्र में रोजगार के कितने अवसर हैं। आजकल विज्ञापन वर्ल्ड, टीवी, फैशन शो, फिल्में, सीरियल, बिजनेस और ब्रांड इक्विटी सभी जगह इमेज कंसल्टेंट की सख्त जरूरत है। इन क्षेत्रों में अपनी किस्मत आजमाने आए लोगों को ऐसे लोगों की सेवाएं चाहिए जो उनकी इमेज का ट्रांसफॉर्मेशन कर सकें और उन्हें उस क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए मदद करें। यहां इमेज कंसल्टेंट इस तरह से लोगों की आउटर बॉडी बदलता है कि उनके अंदर की ब्यूटी उनके व्यक्तित्व में रिफ्लेक्ट होने लगती है। ऐसा नहीं है कि इमेज कंसल्टेंट सिर्फ स्ट्रगल कर रहे लोगों के लिए ही हेल्पफुल हैं बल्कि ये स्थापितऔर नामचीन लोगों के लिए भी अपनी सेवाएं देते हैं।

इमेज कंसल्टेंट बनने से पहले आप यह तय कर लें कि क्या आपमें अपने क्लाइंट के अच्छे व बुरे दोनों समय में उसकी इमेज को इंप्रूव करने में सहायक बन सकने का माद्दा है।


यदि आपमें यह नया और एक्साइटिंग चैलेंज स्वीकार करने की इच्छा है तो आपके लिए यह कॅरिअर अच्छा साबित हो सकता है। इमेज कंसल्टेंट बनने के लिए आपका ग्रेजुएट होना जरूरी है, यदि आपने कम्युनिकेशन में डिग्री या डिप्लोमा, पब्लिक रिलेशन या मैनेजमेंट की डिग्री हासिल की हुई हो।

कंसल्टेंट का कोर्स कराने वाले देश के प्रमुख संस्थान
* इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन, नई दिल्ली।

* जेवियर्स इंस्टिट्यूट ऑफ कम्युनिकेशन, मुंबई।

* द मुद्रा इंस्टिट्यूट ऑफ कम्युनिकेशन, अहमदाबाद।

* वेलिंगटन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, मुंबई।

* सोफिया कॉलेज, मुंबई।
(जयंतीलाल भंडारी,नई दुनिया,दिल्ली,6.12.2010)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।